झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सीईओ ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग की बैठक, चुनाव आयोग के नए नियमों से अवगत कराया

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक कर आयोग के नए नियमों से अवगत कराया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Jharkhand Assembly Election
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार. (फोटो-ईटीवी भारत)

रांची:झारखंड में विधानसभा चुनाव का कॉउटडाउन शुरू हो गया है. भारत निर्वाचन आयोग किसी भी दिन चुनाव तारीखों की औपचारिक घोषणा कर सकती है. जानकारी के मुताबिक इसी सप्ताह चुनाव की घोषणा होने की संभावना है. मतदान दो से तीन चरणों में कराने की तैयारी की गई है. 26 नवंबर तक निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर लेने की संभावना है.

भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार आठ अक्टूबर की दोपहर 1:00 से 2:00 बजे के बीच झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चुनाव तैयारी की जानकारी ली. संभावना है कि इसके बाद भारत निर्वाचन आयोग चुनाव घोषणा को लेकर कोई निर्णय लेगा.

जानकारी देते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार. (वीडियो-ईटीवी भारत)

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक

इधर, चुनावी डुगडुगी बजने से पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय चुनावी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटा है.सोमवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में बैठकों का दौर जारी रहा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराया. वहीं स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने में सहयोग करने की अपील की.

आयुक्तों के साथ चुनाव तैयारी की समीक्षा

राजनीतिक दलों की बैठक के बाद दूसरी बैठक प्रमंडलीय आयुक्तों की बैठक सोमवार शाम हुई. जिसमें राज्य के सभी प्रमंडलीय आयुक्तों के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव तैयारी की समीक्षा की.

चुनाव आयोग के निर्देशों से कराया गया अवगत

इस संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि चुनाव पूर्व यह सभी तैयारियां की जाती हैं. इसी के मद्देनजर आज राजनीतिक दलों के साथ बैठक की गई और आयोग के निर्देशों से अवगत कराया गया है.

बूथों में पार्टी का झंडा लगाकर बैठने पर रोक

चुनाव आयोग के ताजा निर्देश ने राजनीतिक दलों को मुसीबत में डाल दिया है.मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में सोमवार को दी गई जानकारी के तहत मतदान केंद्रों पर रहनेवाले राजनीतिक कार्यकर्ता पार्टी का झंडा लगाकर नहीं बैठ सकेंगे. बूथ एजेंट के लिए यह निर्देश पहली बार झारखंड विधानसभा चुनाव से लागू होगा.

आयोग करेगा बैठने का स्थान निर्धारित

इसके अलावे 200 मीटर के दायरे में चुनाव आयोग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के लिए स्थान निर्धारित करेगा और उसी स्थान पर उन्हें बैठना होगा.इसके अलावे बगैर प्रत्याशी की सहमति के पार्टी समर्थक अपने दल का झंडा नहीं लगाएंगे. यदि बगैर सहमति का झंडा लगाते पाए जाएंगे तो 10 हजार तक का जुर्माना हो सकता है.

बूथों में नाश्ता या भोजन नहीं कर सकेंगे

बैठक में शामिल बीजेपी नेता सुधीर श्रीवास्तव ने कहा कि चुनाव आयोग का ऐतिहासिक निर्देश है. अब बूथ के बाहर बैठनेवाले राजनीतिक कार्यकर्ता पार्टी का झंडा नहीं लगाएंगे. इसके अलावे बूथों पर नाश्ता या भोजन नहीं करेंगे.

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार. (फोटो-ईटीवी भारत)

चुनाव आयोग के निर्देश का अक्षरशः पालन होगा

वहीं इस संबंध में राजद नेत्री अनिता यादव कहती हैं कि चुनाव आयोग के निर्देश का अक्षरशः पालन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आयोग ने बगैर प्रत्याशी की सहमति के समर्थकों द्वारा झंडा लगाने पर जुर्माना का प्रावधान किया है. अनिता यादव कहती हैं कि यदि सहमति प्रत्याशी की होगी तो उसका व्यय प्रत्याशी के चुनाव खर्च में शामिल होगा.

ये भी पढ़ें-

वंदना दादेल और मंजूनाथ भजंत्री पर चुनाव आयोग की नाराजगी की क्या है वजह, जानिए पूर्व सीनियर आईएएस की जुबानी - Election Commission Displeasure

ECI को जेएमएम ने यह क्या कह दिया! सीएम हेमंत ने दिए कार्रवाई के निर्देश, हिमंता ने दी सफाई

झारखंड में चुनाव प्रक्रिया अंतिम चरण पर, सीईसी का निर्देश 15 अक्टूबर तक भेजे राज्य का रिपोर्ट - Jharkhand Aassembly Election

ABOUT THE AUTHOR

...view details