उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के एक स्कूल पर CBSE की कार्रवाई, रद्द की मान्यता, जानें कारण - CBSE action on Uttarakhand school

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 23, 2024, 9:08 PM IST

CBSE Cancelled Recognition of School केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उत्तराखंड के एक स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है. ये कार्रवाई सीबीएसई के निरीक्षण के बाद स्कूल में मान्यता से जुड़े मांगों का उल्लंघन करने पर की गई है.

PHOTO- ETV BHARAT
फोटो-ईटीवी भारत

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को वैसे तो स्कूली शिक्षा के लिए जाना जाता है. लेकिन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपने औचक निरीक्षण के दौरान राजधानी के एक स्कूल को मानकों के खिलाफ पाया है. इसके बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने इस स्कूल की मान्यता रद्द करने का निर्णय लिया है. हालांकि, देशभर के कुल 20 स्कूलों पर भी इसी तरह की कार्रवाई की गई है.

देहरादून में सीबीएसई की मान्यता से चल रहे एक स्कूल पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कार्रवाई की है. बोर्ड ने स्कूल पर मानकों को लेकर गंभीर अनियमितता पाई है. जिसके बाद सीबीएसई ने इस स्कूल की मान्यता रद्द करने का फैसला किया है. खास बात यह है कि यह कार्रवाई सीबीएसई ने केवल उत्तराखंड तक ही सीमित नहीं रखी है. बल्कि देश भर के कई राज्यों में किए गए निरीक्षण के बाद 20 स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है.

सीबीएसई ने जिन राज्यों के स्कूलों पर यह कार्रवाई की है, उसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, जम्मू कश्मीर देश की राजधानी दिल्ली और असम के साथ छत्तीसगढ़ राज्य शामिल हैं. तीन स्कूल ऐसे भी हैं जिनकी मान्यता को डाउनग्रेड किया गया है. यह तीनों ही स्कूल पंजाब, असम और दिल्ली के हैं.

सीबीएसई ने निरीक्षण के दौरान पाया कि कई स्कूलों द्वारा मान्यता से जुड़े मांगों का उल्लंघन किया जा रहा था. इसके अलावा छात्रों के पंजीकरण में भी फर्जीवाड़ा किया जा रहा था. कुल मिलाकर 10 राज्यों के स्कूलों पर सीबीएसई ने निरीक्षण किया है, जिसमें से 20 स्कूल इस मामले में अयोग्य पाए गए. सीबीएसई द्वारा इसके लिए प्रेस रिलीज जारी करते हुए इन स्कूलों की जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ेंःसीबीएसई ने डमी स्टूडेंट के नामांकन के दोषी 20 स्कूलों की रद्द की मान्यता - CBSE disaffiliates 20 schools

ABOUT THE AUTHOR

...view details