बिहार

bihar

नीट पेपर लीक मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, राजस्थान का मेडिकल छात्र गिरफ्तार - NEET Paper Leak

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 4, 2024, 12:04 PM IST

Updated : Aug 4, 2024, 5:44 PM IST

CBI Action In NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक प्रकरण में सीबीआई की कार्रवाई जारी है. रविवार को इस मामले जांच टीम का बड़ा एक्शन देखने को मिला है. पटना में जांच एजेंसी की टीम ने एक और मेडिकल छात्र को गिरफ्तार किया है.

NEET Paper Leak Case
नीट पेपर लीक (ETV Bharat)

पटना:नीट पेपर लीकमामले में केंद्रीय जांच एजेंसी की गिरफ्त में आए छात्र का नाम संदीप कुमार बताया जा रहा है. संदीप राजस्थान के भीलवाड़ा का रहने वाला है और वो भी मेडिकल छात्र है. सूत्रों के मुताबिक उसे पेपर सॉल्व करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है. संदीप की गिरफ्तारी पटना से हुई है. सीबीआई ने पूछताछ के लिए संदीप को दफ्तर में बुलाया था. जहां पूछताछ में संदीप ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया.

अब तक 9 मेडिकल छात्र गिरफ्तार:नीट पेपर लीक मामले में अभी तक सीबीआई ने 9 एमबीबीएस छात्रों को गिरफ्तार किया है. संदीप को सीबीआई ने गिरफ्तार करके पटना सिविल कोर्ट की एक विशेष अदालत में विशेष न्यायिक दंडाधिकारी कुमारी रिंकू के समक्ष पेश किया है. जहां सीबीआई ने संदीप के 7 दिनों की रिमांड की मांग की लेकिन कोर्ट ने सीबीआई को संदीप के 5 दिनों का रिमांड दिया है.

संदीप ने नीट का प्रश्न पत्र सॉल्व किया:संदीप को सीबीआई ने नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था. संदीप ने भी अन्य मेडिकल छात्रों के साथ हजारीबाग में 5 मई की परीक्षा से पहले नीट का प्रश्न पत्र सॉल्व किया था. इसी सॉल्व पेपर को संजीव मुखिया गिरोह के रॉकी और अन्य माफियाओं ने बिहार-झारखंड में अपने साथियों को भेजकर अभ्यर्थियों को रटवाया था.

सॉल्वर्स में अलग-अलग राज्यों के मेडिकल स्टूडेंट: अभी तक की जांच में सामने आया है कि इस पूरे मामले के मुख्य आरोपी संजीव मुखिया और रॉकी ने प्रश्न पत्र हल करवाने के लिए पटना एम्स, रांची रिम्स, मुंबई, भरतपुर और भीलवाड़ा के मेडिकल कॉलेज के छात्रों को हजारीबाग बुलाया था. सूत्रों के मुताबिक कई और मेडिकल छात्र अभी भी सीबीआई की रडार पर हैं.

अमित-अमन पर झारखंड का जिम्मा: सीबीआई इससे पहले दो और छात्र अमित और अमन को भी गिरफ्तार किया था. जांच में सामने आया है कि दोनों छात्र रॉकी के करीबी हैं. झारखंड का पूरा मैनेजमेंट अमित और अमन ही संभाल रहे थे. वहीं पटना का मैनेजमेंट चिंटू, नीतीश और अमित आनंद संभाल रहा था.

राजस्थान के परीक्षा माफिया से संजीव का संबंध: सूत्रों के मुताबिक नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड संजीव मुखिया का संबंध राजस्थान के परीक्षा माफिया बलराम गुर्जर के साथ है. दोनों का पुराना संबंध रहा है और रॉकी भी इन दोनों से जुड़ा हुआ है. दोनों गिरोह पूर्व में भी एक साथ जालसाजी कर चुके हैं. ऐसी संभावना है कि बलराम गुर्जर की मदद से रॉकी ने राजस्थान के मेडिकल कॉलेज के छात्रों से संपर्क साधा होगा.

गिरफ्त में आएंगे कई और लोग: हालांकि, मामले की जांच अभी सीबीआई कर रही है और आने वाले दिनों कई और बड़ी गिरफ्तारियां होने की संभावना है. सीबीआई की पकड़ से अभी भी मुख्य आरोपी संजीव मुखिया बाहर है और उसे पकड़ने के लिए सीबीआई अपनी अनुसंधान कर रही है.

ये भी पढ़ें:

Last Updated : Aug 4, 2024, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details