दिल्ली

delhi

दिल्ली: फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर US वीजा हासिल करना चाहती थी महिला, FIR - Visa Passport Fraud In Delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 16, 2024, 11:33 AM IST

Visa Passport Fraud In Delhi: भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने बुधवार को दिल्ली पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि पंजाब की रहने वाली जशनदीप कौर नामक महिला ने गैर-आप्रवासी वीजा के लिए फर्जी दस्तावेजों का उपयोग कर आवेदन किया था. पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर अमेरिकी वीजा हासिल करने की कोशिश करने वाली एक महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया है. मामले की जांच शुरू कर दी है. भारत में अमेरिकी दूतावास ने बुधवार को दिल्ली पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि पंजाब की रहने वाली जशनदीप कौर नाम की एक महिला ने गैर-आप्रवासी वीजा के लिए आवेदन किया था. उसने अपने ऑनलाइन वीजा आवेदन में दावा किया कि वह 19 अक्टूबर, 2020 से 31 जुलाई, 2022 तक हरियाणा में कपूर एसोसिएट्स में प्रशासनिक सहायक के रूप में कार्यरत थी.

आरोपी ने स्वीकार की अपनी गलती

लेकिन, अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों के साथ साक्षात्कार के दौरान, आरोपी ने स्वीकार किया कि उसने कभी कपूर एसोसिएट्स के लिए काम नहीं किया और उसे फर्जी दस्तावेज जसवंत सिंह नाम के एक अन्य आरोपी से मिले, जो उसके पिता का दोस्त है. कौर ने कहा कि उसने केसी ओवरसीज एजुकेशन करनाल के. सिंह और वंशिका के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन किया था और वीजा जारी होने पर वह सिंह को 1.5 लाख रुपये का भुगतान करेगी, शिकायत में कहा गया है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली एयरपोर्ट पर दो एजेंट गिरफ्तार, नेपाली मूल के लोगों को भारतीय पासपोर्ट पर भेज रहे थे विदेश

जशनदीप कौर के खिलाफ FIR दर्ज

अमेरिकी दूतावास ने आगे आरोप लगाया कि जशनदीप कौर ने "केसी ओवरसीज एजुकेशन करनाल की वंशिका जसवंत सिंह के साथ मिलकर धोखाधड़ी वाले शैक्षणिक दस्तावेज प्राप्त करने की साजिश रची, ताकि भारत में अमेरिकी दूतावास और अमेरिकी सरकार को धोखा देकर धोखाधड़ी वाले दावों और गलत बयानों के आधार पर वीजा प्राप्त किया जा सके." शिकायत के आधार पर, दिल्ली पुलिस ने आरोपी जशनदीप कौर के खिलाफ चाणक्यपुरी पुलिस स्टेशन में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 318 (4), 336 (3), 340 (2) और 61 (2) के तहत मामला दर्ज किया. मामले में आगे की जांच चल रही है और अधिक विवरण की प्रतीक्षा है.

यह भी पढ़ें- चीनी नागरिकों को वीजा दिलवाने में रिश्वत लेने के मामले में कार्ति चिदंबरम को नहीं मिली जमानत

ABOUT THE AUTHOR

...view details