बिहार

bihar

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री योजना के नाम पर खाता खुलवाकर लगाते थे चूना, अंतर्राज्यीय साइबर अपराध गिरोह के 6 सदस्य गिरफ्तार

बक्सर पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. 7 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

Buxar police
बक्सर में 6 साइबर अपराधी गिरफ्तार (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

बक्सर:प्रधानमंत्री सरकारी योजना के नाम पर ठगी करने वाले 6 अपराधियों को बक्सर पुलिस ने गिरफ्तार किया है. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी धीरज कुमार ने बताया कि सूचना मिली थी कि इटाढ़ी स्थित पाल मैरेज हॉल में कुछ चार-पांच लोगों द्वारा 10000 रुपये देने की बात कहकर बैंक आकाउंट खुलवाया जा रहा है. बायोमैट्रिक लेकर इन लोगों के द्वारा नया सिम भी चालू किया जा रहा है. इस संदेहास्पद सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एक टीम का गठन किया गया था.

साइबर क्रिमिनल के खिलाफ बड़ा एक्शन:एसडीपीओ ने बताया कि पुलिस अधीक्षक शुभम आर्य ने मेरे नेतृत्व में टीम गठित कर सूचना का सत्यापन और आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देश दिया. टीम ने पाल मैरेज हॉल में पुलिस द्वारा छापेमारी की गई. छापेमारी के क्रम में पाया गया कि चार व्यक्ति एक्सिस बैंक का इंस्टा किट के साथ एयरटेल-जीओ और अन्य कम्पनियों के सिम के साथ बायोमैट्रिक वैरीफिकेशन और डायरी के साथ लोगों का बैंक अकाउंट यह कह कर खोल रहे थे. यह प्रलोभन दिया जा रहा था कि एक्सिस बैंक का अकाउंट खुलवा लो इस अकाउंट में प्रधानमंत्री योजना के तहत 10 हजार रुपये मिलेगा, जिसमें से हमलोग 2000 रुपये लेंगे.

बक्सर एसडीपीओ धीरज कुमार (ETV Bharat)

क्या बोले एसडीपीओ?: बक्सर एसडीपीओ धीरज कुमार ने बताया कि वहां खाता खोल रहे चारों व्यक्तियों से पूछताछ करने पर उनके द्वारा इस संबंध में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया. इनकी कार्य प्रणाली संदेहास्पद प्रतीत हुई. उसके बाद सभी लोगों को गिरफ्तार कर थाना लाया गया है. पूछताछ के क्रम में जानकारी प्राप्त हुई कि इसमें से एक अपने को एक्सिस बैंक का मैनेजर बता रहा है, जो धनबाद (झारखंड) का रहनेवाला है.

"बक्सर में अभी तक इनलोगों ने 100 लोगों का खाता खुलवाकर सिम कार्ड खुद ले लिया था, जिससे यह प्रतीत होता है कि साईबर फ्रॉड करने के लिए लोगों का खाता खुलवा रहे थे. इस संबंध में इटाढ़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज कर आगे कार्रवाई की जा रही है. साइबर अपराध के खिलाफ हमारी कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी."- धीरज कुमार, एसडीपीओ, बक्सर

6 साइबर अपराधी गिरफ्तार:इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों में बक्सर का पिन्टु कुमार जायसवाल, बक्सर का सुग्रीव पासवान, धनबाद का दीपक कुमार पिता सुनील सिंह, धनबाद का अजीत कुमार, अरवल जिला का लक्की सिंह उर्फ अनुराग सिंह और बोकारो का मुकेश रंजन शामिल है. इनके पास से एक्सिस बैंक समेत कई अन्य बैंकों का एटीएम और क्रेटिड कार्ड, बायोमेट्रिक मशीन और कई मोबाइल फोन मिले हैं.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details