मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बेटी पैदा होने पर यहां नहीं लगता कोई चार्ज, अस्पताल से विदाई के वक्त मिलता है बड़ा गिफ्ट - Burhanpur Women Free Delivery

बुरहानपुर का प्रेशियस लाइफ केयर अस्पताल बेटियों के हित में सराहनीय काम करता है. यह अस्पताल बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से प्रभावित है. नवरात्रि के 9 दिनों में इस अस्पताल में बेटियों के जन्म पर कोई शुल्क नहीं लगता है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

BURHANPUR WOMEN FREE DELIVERY
बेटी पैदा होने पर यहां नहीं लगता कोई चार्ज (ETV Bharat)

बुरहानपुर: जगत जननी मां दुर्गा देवी की उपासना का पर्व नवरात्रि शुरू हो चुका है. देश और प्रदेश में नवरात्रि की धूम देखने मिल रही है. भक्त माता को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के जतन कर रहे हैं. इसी कड़ी में बुरहानपुर के एक भक्त ने भी अनोखी पहल अपनाई है. दरअसल, इंदिरा कॉलोनी स्थित प्रिशियस लाइफ केयर हॉस्पिटल प्रबंधन ने सराहनीय शुरुआत की है. उन्होंने शारदीय नवरात्रि के दौरान कन्या जन्म पर इलाज पूरी तरह से मुफ्त करने का फैसला लिया है. इस पहल के तहत बेटी के जन्म पर डॉक्टर फीस, अस्पताल चार्ज नहीं लिया जाएगा.

नवरात्रि में मुफ्त होता है बेटियों को जन्म

आपको बता दें कि इस पहल की शुरुआत 4 साल पहले हुई थी. अब तक नवरात्रि के दौरान इस अस्पताल में 29 बेटियों ने जन्म लिया है. अस्पताल के डायरेक्टर ऋषि बंड ने उनसे कोई चार्ज नहीं लिया, बल्कि माता पिता और कन्या को नगद राशि और चुनरी ओढ़ाकर सम्मानित किया है. बीते 4 सालों से प्रिशियस लाइफ केयर हॉस्पिटल में बेटी के जन्म पर अस्पताल चार्ज, सीजर, सहित किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है. इस योजना के तहत नॉर्मल प्रसव हो या ऑपरेशन से प्रसव फ्री होता है.

अस्पताल की अनोखी पहल (ETV Bharat)

बेटियों को जन्म पर नहीं लगती फीस

इस अनोखी योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान से प्रेरित होकर की गई है. नवरात्रि में अस्पताल में अगर किसी भी जाती या धर्म की महिला द्वारा कन्या का जन्म होता है, तो वह पूरी तरह से निशुल्क कराया जाता है. कन्या के स्वजनों से उपचार के लिए इसकी कोई फीस नहीं ली जाती, बल्कि उन्हें सम्मानित किया जाता है.

यहां पढ़ें...

बुरहानपुर की बेटी स्केट से करेगी थाईलैंड फतह, अंतरराष्ट्रीय स्केटिंग प्रतियोगिता में सिलेक्ट

डायरेक्टर बोले-बेटियां बोझ नहीं

प्रिशियश लाइफ केयर हॉस्पिटल के डायरेक्टर ऋषि बंड ने बताया कि 'आज इस युग में बेटियां बोझ नहीं हैं. सभी को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के दिशा में बेहतर काम करना चाहिए, ताकि समाज में बेटियों को बेटों के बराबर का दर्जा मिल सके. आज पूरे जिले की कमान महिलाओं के हाथ में है. यहां की प्रशासनिक व राजनीतिक भागदौड़ महिलाओं के कांधे पर है. बुरहानपुर में दोनों विधायक महिलाएं हैं. कलेक्टर, एसडीएम, जिला पंचायत सीईओ, निगमाध्यक्ष, महापौर सहित कई अधिकारी महिलाएं हैं. महिला प्रधान जिले में बेटी बचाओ के दिशा में कदम उठाया है.'

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details