मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बच्चों के भविष्य से खिलवाड़, 14 शिक्षकों की कमी, बुरहानपुर के इस स्कूल में इन विषयों के नहीं हैं शिक्षक - Burhanpur students protest

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 9:21 PM IST

बुरहानपुर के निंबोला में स्थित हायर सेकेंडरी स्कूल में धरना प्रदर्शन किया गया. स्टूडेंट्स ने स्कूल में टीचर्स की कमी को पूरा करने की मांग की है. बताया जा रहा है कि स्कूल में कुल 14 शिक्षकों की कमी है.

BURHANPUR STUDENTS PROTEST
शिक्षकों की मांग को लेकर विद्यार्थियों का विरोध प्रदर्शन (ETV Bharat)

बुरहानपुर। जिला मुख्यालय से 8 किमी दूर ग्राम पंचायत निंबोला में स्थित हायर सेकेंडरी स्कूल के 50 से अधिक छात्र-छात्राएं अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे हैं. छात्रों की विशेष मांग स्कूल में टीचर्स की कमी को पूरा करने की है. वहीं, इस दौरान छात्रों ने विद्यालय की सफाई व्यवस्था और पीने के पानी की कमी सहित कई समस्याओं को बताया. इन सभी मांगों को लेकर गुरुवार को सभी विद्यार्थी विद्यालय परिसर में धरने पर बैठ गए और 'हमारी मांगे पूरी करो' का नारा लगाने लगे.

निंबोला हायर सेकेंडरी स्कूल में विरोध प्रदर्शन (ETV Bharat)

इन विषयों के टीचर्स की है कमी

निंबोला गांव के हायर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं कक्षा के आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस विषय सहित अन्य संकायों के 14 शिक्षकों की कमी बताई गई है. इससे यहां पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. वहीं, सितंबर माह में बच्चों की त्रैमासिक परीक्षाएं होनी है, जिससे बच्चे अपनी पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं और शिक्षा विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर स्कूल प्रांगण में धरने पर बैठ गए और नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया. स्कूल प्रबंधन ने विद्यार्थियों के विरोध प्रदर्शन की सूचना जिला शिक्षा विभाग को दी.

ये भी पढ़ें:

श...मैडम जी सो रही हैं, शहडोल के सरकारी स्कूलों की पोल खोलता वीडियो

हे भगवान! मासूमों की जान से ऐसा खिलवाड़, विदिशा में स्कूली वाहन में जानवरों की तरह ठूंसे जा रहे बच्चे

शिक्षकों की भर्ती तक होगी वैकल्पिक व्यवस्था

जिला शिक्षा अधिकारी संतोष सिंह सोलंकी ने बताया कि "छात्रों के विरोध प्रदर्शन की सूचना मिली थी जिसके बाद क्रीड़ा अधिकारी और बीएससी को मौके पर भेजा गया. दोनों अधिकारियों ने विद्यार्थियों की समस्या सुनकर जिला शिक्षा अधिकारी को इससे अवगत कराया है." इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि "फिलहाल शिक्षकों की कमी बनी हुई है, जैसे ही अतिथी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी, वहां नियुक्ति की जाएगी, वैकल्पिक व्यवस्था के लिए वहां उपलब्ध शिक्षकों के कालखंड बढ़ाकर पढ़ाई कराई जाएगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details