राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 16, 2024, 2:19 PM IST

ETV Bharat / state

विधानसभा का बजट सत्र : सदन में फिर बरपा शिक्षा मंत्री के बयान पर हंगामा, विपक्ष बोला- माफी नहीं तो जवाब भी नहीं - Rajasthan Vidhasabha Proceedings

आदिवासियों के डीएनए टेस्ट वाले शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल थमने का नाम नही ले रहा है. विधानसभा में मंगलवार को एक बार फिर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के जवाब के दौरान जमकर हंगामा हुआ.

विधानसभा का बजट सत्र
विधानसभा का बजट सत्र (फोटो विधानसभा कार्यवाही)

शिक्षा मंत्री के बयान पर हंगामा (VIDEO : ETV BHARAT)

जयपुर.शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का आदिवासियों के डीएनए टेस्ट को लेकर दिए बयान पर हंगामा लगातार जारी है. विधानसभा के प्रश्नकाल के दौरान एक बार फिर शिक्षा मंत्री के जवाब के दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. विपक्ष ने आपत्ति दर्ज करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री जब माफ़ी नही मांग लेते उनका जवाब नही सूना जाएगा. सदन में नारे बाजी और हंगामे के बीच प्रश्नकाल की कार्यवाही जारी रही.

यूं चला सदन में हंगामा :दरअसल, विधानसभा बजट सत्र की कार्यवाही मंगलवार को सुबह 11 बजे प्रश्नकाल के साथ शुरू हुई. इस दौरान विधायक छगन सिंह राजपुरोहित ने पूछा कि शिक्षा मंत्री यह बताएं क्या यह सही है कि विधान सभा क्षेत्र आहोर के उच्च प्राथमिक - विद्यालय, मिठडी, सुमेरगढ़, खेडा, सेलडी व बागुन्दा में छात्र संख्या निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप होने के उपरान्त भी उक्त विद्यालयों को क्रमोन्नत नहीं किया गया है ? यदि हां, तो क्या सरकार उक्त विद्यालयों को क्रमोन्नत करने का विचार रखती है ? यदि हां, तो कब तक व नहीं, तो क्यों ? विवरण सदन की मेज पर रखें.

इस सवाल का जवाब देने के लिए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर खड़े हुए तो विपक्ष ने हंगामा कर दिया. विपक्ष ने कहा कि जब तक शिक्षा मंत्री आदिवासियों के डीएनए टेस्ट वाले बयान पर माफी नहीं मांगते, जब तक उनका जवाब नहीं सुना जाएगा. अपनी आपत्ति के साथ विपक्ष ने सदन का वॉकआउट कर दिया. विपक्ष अपनी सीट से खड़े होकर शिक्षा मंत्री का जब तक जवाब चला, तब तक नारेबाजी और हंगामा करता रहा. इतना ही नहीं, इसके बाद जब प्रश्नकाल में बीजेपी की विधायक कल्पना देवी ने पंचायत राज विभाग से जुड़े सवाल लगाए तो फिर से सदन में हंगामा हो गया. कल्पना देवी के सवाल का जवाब देने के लिए मदन दिलावर खड़े हुए तो विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया.

इसे भी पढ़ें :शिक्षा मंत्री का डोटासरा पर बड़ा हमला, कहा- कागज तैयार हैं, अब आप जाएंगे जेल - Rajasthan Budget Session 2024

यह कहा था दिलावर ने : बता दें कि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि वह (आदिवासी) हिंदू हैं कि नहीं, ये अपने पूर्वजों से पूछेंगे. हमारे यहां वंशावली लिखने वालों से पूछेंगे. यदि वह हिंदू नहीं हैं तो उनका डीएनए टेस्ट कराएंगे कि क्या वो लोग अपने पिता की औलाद है या नहीं. दिलावर की इस टिप्पणी के बाद से लगातार विरोध जारी है. विपक्ष विधानसभा सत्र शुरू होने के साथ लगातार इसका विरोध करते मांफी मांगने की मांग कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details