राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

थार के लाल जवान दाऊ प्रजापत की पार्थिव देह पहुंची पैतृक गांव, शहीद का दर्जा देने की उठी मांग

बाड़मेर के जवान दाऊ प्रजापत की पार्थिव देह शनिवार को पैतृक गांव पहुंची. परिजनों ने जवान को शहीद का दर्जा देने की मांग की है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Last Rites Of Jawan in Barmer
जवान दाऊ प्रजापत की पार्थिव देह पहुंची पैतृक गांव (ETV Bharat Barmer)

बाड़मेर: सेना के जवान दाऊ प्रजापत की तबीयत बिगड़ने से जम्मू कश्मीर में निधन हो गया था. उनकी पार्थिव शरीर शनिवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर पहुंची. इस दौरान शहर के शहीद सर्किल पर थार के लाल को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. इस दौरान 'दाऊराम अमर रहे', 'भारत माता की जय' के जयकारे गूंजते सुनाई दिए. इसके साथ ही उन्होंने जवान दाऊ प्रजापत को शहीद का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया.

जवान दाऊ प्रजापत को शहीद का दर्जा देने की मांग (ETV Bharat Barmer)

सांसद उम्मेदाराम बेनीवाल और चौहटन के विधायक आदूराम मेघवाल ने लोगों से समझाइश कर जवान की पार्थिव को पैतृक गांव के लिए रवाना किया. इससे पहले शहीद स्मारक पर जवान की पार्थिव देह पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि अर्पित की गई. शनिवार को जवान के पैतृक गांव में सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. जवान दाऊराम प्रजापत के निधन की खबर के बाद से ही परिवारजनों सहित गांव में गमगीन माहौल है.

पढ़ें:चूरू का जवान महाराष्ट्र में नेवी ट्रेनिंग के दौरान शहीद, सैन्य सम्मान के साथ हुई अंत्येष्टि, 15 माह के बेटे ने दी मुखाग्नि - Martyr Funeral In Churu

जवान के परिजन ने बताया कि कुछ दिन पहले हमें जानकारी मिली थी कि जवान दाऊ प्रजापत की डेंगू की वजह से तबीयत खराब हुई थी, जिसके बाद हम चंडीगढ़ गए थे. तबीयत में सुधार होने के बाद वापस आ गए थे. इस बीच दाऊराम से फोन पर बातचीत भी हुई थी. ड्यूटी के दौरान तबीयत बिगड़ने से उनकी मौत हुई है. हमारी मांग है कि उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाए. चौहटन के विधायक आदूराम मेघवाल ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के मीठी बेरी निवासी दाऊ प्रजापत भारतीय सेना में वायु रक्षा रेजीमेंट में उधमपुर में तैनात थे. मिलिट्री हॉस्पिटल में उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हुई है. जवान दाऊराम को शहीद का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर सरकार को पत्र लिखा है. इसको लेकर मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात करुंगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details