राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

उपचुनाव में कांग्रेस से दो कदम आगे भाजपा, उम्मीदवारों के 3 नामों का पैनल, हारे बड़े चेहरों पर दांव खेलने की तैयारी

विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रदेश भाजपा में रविवार को मंथन के दौर चला. इसमें 3 नामों का पैनल केंद्रीय कमेटी के समक्ष रख दिया है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव (ETV Bharat GFX)

जयपुर : विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी कांग्रेस से दो कदम आगे चल रही है. जहां कांग्रेस ने अभी तक बैठकों का दौर ही शुरू किया है, वहीं भाजपा ने उम्मीदवारों का पैनल तक तैयार कर लिया है. रविवार को प्रदेश की 7 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों को लेकर भाजपा में जयपुर से लेकर दिल्ली तक मैराथन बैठकों का दौर चला. प्रदेश कोर कमेटी ने केंद्रीय नेतृत्व के सामने हर विधानसभा सीट के लिए तीन-तीन नाम का पैनल तैयार रखा. पार्टी सूत्रों की मानें तो बीजेपी पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में हारे बड़े चेहरों पर दांव खेल सकती है.

इन पर दांव खेलने की तैयारी :बता दें कि प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारियों को लेकर पहले मुख्यमंत्री आवास पर कोर ग्रुप की बैठक हुई. बैठक में वैसे तो सभी उपचुनाव वाली सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर चर्चा हुई, लेकिन झुंझनू, खींवसर, चौरासी, देवली-उनियारा और सलूंबर सीटों पर बड़े चेहरों पर दांव खेलने पर विचार विमर्श हुआ. इनमें विधानसभा और लोकसभा चुनावों में हारे हुए प्रत्याशियों के नामों पर भी बात हुई. पार्टी सूत्रों की मानें तो हरियाणा चुनाव में हारी बाजी जीता कर लाने वाले डॉ. सतीश पूनिया पर पार्टी झुंझुनू से दांव खेल सकती है. इसी तरह से खींवसर सीट से विधानसभा और लोकसभा चुनाव हार चुकीं ज्योति मिर्धा पर पार्टी फिर से दांव खेलने की तैयारी में है. वहीं, चौरासी सीट पर पूर्व मंत्री सुशील कटारा और देवली-उनियारा से पूर्व मंत्री प्रभु लाल सैनी पर भी पार्टी विचार कर रही है.

प्रत्याशियों के नाम पर मंथन (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

पढ़ें.उपचुनाव से ठीक पहले कांग्रेस नेताओं ने उठाई आवाज, टोंक का अल्पसंख्यक जिलाध्यक्ष बनाने की मांग

जयपुर से दिल्ली तक बैठक :जयपुर में हुई कोर ग्रुप की बैठक के बाद दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा के आवास पर रविवार रात को प्रदेश की 7 सीटों के उपचुनावों को लेकर बैठक हुई. बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़, प्रभारी डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, विजया राहटकर, डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा, सीपी जोशी, राजेंद्र राठौड़, कैलाश चौधरी, राजेंद्र राठौड़, कैलाश चौधरी मौजूद रहे. बैठक में कोर ग्रुप की ओर तैयार किया पैनल वरिष्ठ नेताओं के समक्ष रखा गया.

हरियाणा चुनाव से भाजपा उत्साहित :हरियाणा में हुई भाजपा की जीत के बाद पार्टी में उत्साह है. यही वजह है कि कोर कमेटी की बैठक में हरियाणा चुनाव परिणाम को लेकर भी चर्चा हुई. बैठक में यह माना कि हरियाणा में जीत के बाद प्रदेश टीम पर उपचुनाव जीतने का दबाव रहेगा. ऐसे में बड़े नेताओं को उतारना जरूरी है. बैठक में भजनलाल सरकार के एक साल पर होने वाले कार्यक्रमों पर भी चर्चा हुई. बैठक में प्रदेश प्रभारी डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, सीएम भजनलाल शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़, भाजपा प्रदेश सह प्रभारी विजया रहाटकर, उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सी.पी. जोशी, सांसद भागीरथ चौधरी, राजेन्द्र गहलोत, वरिष्ठ भाजपा नेता राजेन्द्र राठौड़ और पूर्व केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी शामिल हुए. केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया वीसी के माध्यम से बैठक से जुड़े.

पढ़ें.उपचुनाव पर बीजेपी का महामंथन, बैठक में प्रत्याशियों के नाम का पैनल हुआ तैयार

पार्टी माइक्रो मैनेजमेंट के साथ काम :भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि भाजपा उपचुनाव में शानदार जीत हासिल करने की ओर बढ़ रही है. सातों विधानसभा सीट के हर बूथ पर माइक्रो मैनेजमेंट के साथ कार्य करने की रणनीति है. राठौड़ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस उपचुनाव में शानदार जीत हासिल करने की ओर बढ़ रही है. हरियाणा की तरह राजस्थान में भी कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ेगी. कांग्रेस के झूठ और भ्रम का नकाब अब उतर जाएगा. उन्होंने कहा कि पार्टी को अपने कार्यकर्ताओं पर पूरा भरोसा है और कार्यकर्ता ही पार्टी की मुख्य ताकत है. भाजपा में कार्यकर्ता एक परिवार की तरह कार्य कर रहे हैं. ऐसे में भाजपा के बूथ और मंडल स्तर के कार्यकर्ताओं की मेहनत से सभी उपचुनावों की सीटों पर कमल खिलेगा.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details