झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

विवादों में गोगो दीदी योजना, गिरिडीह प्रशासन ने बताया भ्रामक!

भाजपा की गोगो दीदी योजना विवादों में घिर गई है. एक तरफ झामुमो इसपर सवाल उठा रहा तो अब जिला प्रशासन इसे भ्रामक बताया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

BJP manifesto Gogo Didi scheme in controversy in Giridih
गोगो दीदी योजना का लोगो और सूचना की कॉपी (Etv Bharat)

गिरिडीहः भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र के एक प्रण में से एक गोगो दीदी योजना लेकर आई है. इस योजना को लेकर भाजपा ने एक फॉर्म भी जारी किया है जिसके तहत महिलाओं का फार्म भरा जा रहा है. इस योजना के तहत भाजपा यह घोषणा कर रही है कि हर महीने के 11 तारीख को महिलाओं के खाते में 2100 (इक्कीस सौ रुपया) यानि एक साल में एक महिला को 25 हजार से अधिक दिया जाएगा.

हेमंत सरकार के मंईयां सम्मान योजना लागू होने तथा महिलाओं के खाते में एक-एक हजार महीना आने कि योजना को देखते हुए भाजपा द्वारा गोगो दीदी योजना लाते ही विवाद शुरू हो गया है. एक तरफ झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भाजपा की इस योजना पर सवाल उठाया और प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है. दूसरी तरफ जिला प्रशासन की तरफ से इस योजना को भ्रामक बताया गया है.

जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की ओर से जारी सूचना की कॉपी (ETV Bharat)

सोमवार को गिरिडीह जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग ने एक सूचना जारी कर दी है. सामाजिक सुरक्षा गिरिडीह के निदेशक द्वारा जारी किए गए ज्ञापांक 473 में कहा गया है कि "गिरिडीह जिलान्तर्गत विभिन्न क्षेत्रों यह सूचना प्राप्त हो रही है कि कुछ लोगों के द्वारा "गोगो दीदी योजना" के नाम से 2100 रुपया प्रति महिला को लाभ देने के लिए आवेदन प्रपत्र भरवाया जा रहा है. इस संबंध में सभी को सूचित किया जाता है कि वर्तमान में सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत गिरिडीह जिला में "गोगो दीदी योजना" के नाम से कोई भी योजना संचालित नहीं है और न ही प्रशासन द्वारा कोई आवेदन प्रपत्र जारी किया गया है. आम लोगों ऐसे भ्रामक विज्ञापन से सावधान रहें".

हेमंत की जन कल्याणकारी योजना से घबरायी भाजपा- जेएमएम

झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिलाध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि सूबे की हेमंत सोरेन सरकार लगातार जन कल्याणकारी योजना चला रही है. योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है. सूबे की जनता पूरी तरह से खुश है और हेमंत सोरेन की सरकार के साथ है. जनता के समर्थन को देखते हुए भाजपा घबरा गयी है इस लिए लोगों भ्रमित करने में जुटी है. जिस तरह 11 साल पहले 15 लाख रुपया देने का जुमला कहा था. उसी तरह गोगो दीदी योजना के नाम पर लोगों को बरगलाने का काम करने का प्रयास किया जा रहा है. भाजपा के पास झारखंड में कोई आधार नहीं बचा तो फर्जी योजना लेकर आए हैं. भाजपा को लगता है कि इनकी सरकार बनेगी ऐसा होना नहीं है तो लोगों को कैसे बरगलाया जाए इसमें जुटे हैं. जब सरकार बनेगी तब योजना लागू करें यह फर्जीवाड़ा क्यों की जा रही है.

जेएमएम की टूल किट की तरह काम कर रहा प्रशासन- भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष महादेव दूबे ने कहा कि जिला प्रशासन पूरी तरह से झामुमो की टूल किट की तरह काम कर रही है. भाजपा ने अपने निश्चय पत्र में यह प्रण लिया है कि उनकी सरकार बनते ही प्रत्येक महिला को गोगो दीदी योजना के तहत 2100 रुपया प्रति माह देगी. सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में यह योजना पारित हो जाएगी. यह मोदी की गारंटी है. पीएम नरेंद्र मोदी जो कहते हैं वह करते हैं. भाजपा की सरकार जहां भी है वहां वह महिला, किसान, दलित, वंचित लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है.

वर्तमान में गोगो दीदी योजना के तहत जिस फार्म को भरा जा रहा है वह भारतीय जनता पार्टी का गारंटी पत्र है. झारखंड मुक्ति मोर्चा इस योजना की बात आते ही बौखला गई है. यही कारण है कि जिला प्रशासन से इस तरह का पत्र जारी करवा रही है. बीजेपी, झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरह नहीं है. बीजेपी जो कहती है वह करती है. झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सत्ता में आते वक्त कहा था कि हर महिलाओं को चूल्हा खर्च दिया जाएगा. 58 महीने तक किसी प्रकार की सुविधा महिलाओं को नहीं दी गई. अब जब दो महीना बचा है तो मंईयां सम्मान योजना लागू करती है. हम कहते हैं कि झारखंड मुक्ति मोर्चा की सरकार पहले झारखंड की महिलाओं को 3 लाख 60 हजार 000 रुपया दे जिसका वादा उनसे किया गया था.

इसे भी पढ़ें- गुमला में मंईयां सम्मान यात्रा, मंत्री दीपिका ने भाजपा की गोगो दीदी योजना को बताया फर्जी

इसे भी पढ़ें- भाजपा की गोगो दीदी योजना मुंगेरीलाल के हसीन सपने, आदिवासी नेताओं को बनाया चूहा: रामदास सोरेन - Minster Ramdas Soren

इसे भी पढ़ें- झारखंड भाजपा के पांच प्रण! गोगो-दीदी, सस्ता सिलेंडर, सरकारी नौकरी, साथी भत्ता और सबको आवास - JHARKHAND BJP RELEASED MANIFESTO

ABOUT THE AUTHOR

...view details