बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आ रहा चक्रवाती तूफान 'Dana', बिहार के इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, रहें सावधान!

चक्रवाती तूफान दाना की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. तूफान के चलते बिहार के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की आशंका है.

Bihar Weather Today
बिहार में चक्रवाती तूफान दाना का असर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

पटना: साइक्लोन डाना यानी चक्रवाती तूफान दानाा अब अपना रौद्र रूप में आने वाला है. यह तूफान ओडिशा की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार सुबह यानी 25 अक्टूबर यह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा. इस बीच ओडिशा में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. इसका असर बिहार में भी देखने को मिलेगा.

बिहार में भी चक्रवात दाना का असर:इस तूफान का असर बिहार के 19 जिलों में देखने को मिलेगा, जिनमें राज्य के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद और नालंदा शामिल हैं. 20 जिलों में मूसलाधार बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.

हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना: पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मुजफ्फरपुर, वैशाली, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, समस्तीपुर, बेगूसराय, सुपौल, जमुई, मुंगेर, सहरसा, अररिया, बांका, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा वज्रपात, वर्षा के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज हवा की संभावना है.

आज खतरनाक हो सकता है दाना: आज यानी 24 अक्टूबर को दाना के गंभीर चक्रवात बनने की संभावना है. इसके साथ ही 24 अक्टूबर की रात और शुक्रवार सुबह यानी 25 अक्टूबर की सुबह चक्रवाती तूफान के ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र में पहुंचने का अनुमान है. इसके असर राज्य (बिहार) में हवा का प्रवाह घूम कर अंदर आ रहा है. जिस कारण बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

दाना के कारण तापमान में गिरावट:दाना चक्रवाती तूफान का असर बिहार में बुधवार से ही देखने को मिल रहा है. बुधवार शाम से आसमान में बादल और कई जिलों में तेज हवा चलनी शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिला.

26 अक्टूबर तक चक्रवात का असर: पटना मौसम विभाग की मानें तो बिहार में चक्रवाती तूफान का असर पांच दिनों (23 अक्टूबर - 27 अक्टूबर) तक रहेगा. राज्य के कई जिलों में मध्यम बारिश, तेज हवाएं चलेंगी. इसके बाद शनिवार सुबह यानी 26 अक्टूबर तक इस चक्रवात का प्रभाव देखने को मिलेगा. धीरे-धीरे मौसम साफ होगा और धूप खिलेगी.

ये भी पढ़ें:

110 KM प्रतिघंटे की रफ्तार से टकराने वाला 'Dana', बिहार के 19 जिलों में दिखाएगा असर

आ रहा चक्रवाती तूफान 'Dana', बिहार के इन जिलों में मूसलाधार बारिश, रहें सावधान

बिहार में तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान ‘Dana’ भारी बारिश का अलर्ट, 60 KM की रफ्तार से चलेगी हवा

चक्रवाती तूफान 'डाना' बिगाड़ेगा दीपावली का मजा! बिहार के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details