बिहार

bihar

कल और परसो बिहार में होगी झमाझम बारिश, जानें क्या है मौसम का लेटेस्ट अपडेट - Bihar Weather Update

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 13, 2024, 8:15 PM IST

Bihar Weather: बिहार में कल और परसो दो दिनों तक तेज से भारी बारिश के आसार हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने आज रात साढ़े 9 बजे तक के लिए अलर्ट जारी किया है. क्या है मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट आगे पढ़ें पूरी खबर.

बिहार में बारिश
बिहार में बारिश (ETV Bharat)

पटना: बिहार में कल और पसरो से मौसम करवट लेने वाला है. कोसी सीमांचल समेत 18 जिलों में अगले दो-तीन दिन तक भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान गरज-चमक के साथ बिजली गिरने का भी अंदेशा है. मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

7 जिलों के लिए अलर्ट जारी : पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, आज रात साढ़े 9 बजे तक प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, जमुई, बांका, भागलपुर और कटिहार में भारी बारिश की संभावना है.

14 और 15 सितंबर को होगी झमाझम बारिश: मौसम विभाग की माने तो 14 सितंबर बिहार के अधिकतर जिलों में बिजली गिरने और मेघ गर्जन के साथ बारिश होने के आसार हैं. कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, बेगूसराय, मुंगेर, बांका, जमुई, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा, जहानाबाद, नालंदा, पटना, अरवल, गया, औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर में बारिश होगी. वहीं 15 सितंबर को सितंबर को पूरे प्रदेश में बारिश होगी.

मधुबनी रहा सबसे गर्म जिला: बता दें कि बिहार में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार को राजधानी पटना समेत राज्य के 34 शहरों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. बिहार का सबसे गर्म जिला मधुबनी रहा, जहां का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हालांकि शनिवार और रविवार से बारिश शुरू होने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

28 फीसदी कम वर्षा हुई:मौसम विभाग के मुताबिक 19 से 25 सितंबर के बीच मानसून विदा हो रहा है. सबसे पहले उत्तर-पश्चिमी इलाकों में मानसून कमजोर होगा. इसके बाद धीरे धीरे 15 अक्टूबर तक मानसून विदा हो जाएगा. ऐसे में मानसून सीजन के दौरान बिहार में अब तक सामान्य से 28 फीसदी कम वर्षा दर्ज हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details