बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आने वाला है चक्रवाती तूफान 'डाना', बिहार में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

दिपावली से पहले बिहार में चक्रवाती तूफान 'डाना' का असर दिखेगा. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 6 hours ago

बिहार में डाना तूफान का असर
बिहार में डाना तूफान का असर (ETV Bharat GFX)

पटनाः बिहार में एक बार फिर झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवाती तूफान 'डाना' का असर से मौसम बिगड़ने वाला है. 23 से 26 अक्टूबर तक राज्य के कई जिलों में बारिश की संभावना है.

बंगाल की खाड़ी से आ रही आफतःबंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा में इसका असर देखने को मिलेगा. 23 अक्टूबर को ओडिशा के अधिकांश हिस्से में मध्यम से हल्के दर्जे की बारिश होगी. वहीं 24 से 25 अक्टूबर तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना है. बिहार में भी इसका प्रभाव दिखेगा.

बंगाल सीमा से सटे जिलों में असरः पश्चिम बंगाल के मौसम में बदलाव का असर बिहार के सीमावर्ती जिलों में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार सीमांचल जिलों में ज्यादा असर देखने को मिलेगा. 23 से 26 अक्टूबर तक जिलो में मूसलाधार बारिश होगी. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

23 से हल्की बारिश, तेज हवा चलने के आसार : पटना मौसम विभाग की माने तो 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक बिहार के दक्षिणी हिस्से में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा के साथ हवा तेज गति से चलेगी. इसी के साथ प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अनुमान है.

साइक्लोनिक सर्कुलेशन की स्थिति :दरअसल आईएमडी पटना के पूर्वानुमान के मुताबिक, ''बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाके में आज यानी सोमवार से मौसम में परिवर्तन होगा. यहां साइक्लोनिक सर्कुलेशन की स्थिति बन रही है. इस कारण बरसात की संभावना बन रही है.''

कई जिलों में हल्कि बारिश के आसार : मौसम विभाग के मुताबिक, 23 अक्टूबर को दक्षिण पूर्व, दक्षिण मध्य और उत्तर पूर्व बिहार में बारिश का पूर्वानुमान है, जबकि 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच प्रदेश में हल्की बारिश का अनुमान है. बता दें कि बिहार में मॉनसून के बाद अब तक 11 एमएम (मिलीमीटर) बारिश हुई है, जो सामान्य से कम है.

क्या है चक्रवाती तूफान डाना?: उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्व-मध्य और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में उठने वाली हवा है. इससे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और इसके उत्तर अंडमान सागर पर कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है. इस कारण चक्रवात उत्पन्न होने की संभावना है. इस परिस्थिति को स्पेन वैज्ञानिकों ने डाना कहा है. हालांकि यह उतने खतरनाक नहीं होते हैं. जिस क्षेत्र को चिह्नित किया गया है जरूर नहीं है कि वहां अनुमान के अनुसार बारिश और तूफान आए.

बिहार में तापमान का हालः बता दें कि बिहार में अक्टूबर के बाद से मौसम में बदलाव देखने को मिलने लगता है. इसर असर अभी से दिखने लगा है. रविवार को मौसम विभाग की ओर से जारी 24 घंटे की रिपोर्ट में गोपालगंज में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस रहा. कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी.

बिहार में बदल रहा मौसमःमोतिहारी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सुपौल, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, पूसा, वैशाली, बेगूसराय, मुंगेर, भागलपुर, कटिहार, शेखपुरा, नालंदा आदि जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. इससे इन जिलों में रात और सुबह में ठंड का एहसास हो रहा है.

यह भी पढ़ेंःदिवाली और छठ से पहले पलटी मारेगा मौसम, अगले 3 दिन मूसलाधार बारिश का अनुमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details