बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ता को तोहफा, कीमत में नहीं होगी बढ़ोतरी

Electricity Rate In Bihar: बिहार में बिजली की कीमत को लेकर विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. दिवाली से पहले उपभोक्ता को तोहफा मिला है.

दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ता को तोहफा
दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ता को तोहफा (Etv Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 16, 2024, 10:29 AM IST

पटनाःदिवाली 2024 से पहले बिहार बिजली विभाग ने उपभोक्ता को बड़ा तोहफा दिया है. विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली कंपनी की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के बाद बिजली दर में वृद्धि के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. यानि बिहार में बिजली की कीमत कोई वृद्धि नहीं होगी. बिहार विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष आमिर सुबहानी, सदस्य अरुण कुमार सिन्हा और पीएस यादव ने कंपनी की पुनर्विचार याचिका पर अपना फैसला सुनाया है.

बिजली कंपनी के प्रस्ताव को खारिजः बिहार विद्युत विभाग ने बिजली कंपनी की ओर से उठाए गए बिंदुओं को विशेष रूप से कंपनी के खर्च का हिसाब और आमदनी को लेकर फैसला दिया. इस साल मार्च में बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने नई बिजली दर तय किया था जो 1 अप्रैल से लागू है. उस समय आयोग ने बिजली दर में वृद्धि के बदले 15 पैसे प्रति मिनट की कमी कर दी थी जबकि कंपनी की ओर से बिजली दर में वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया था.

कंपनी ने उठाए थे सवालः बिहार विद्युत विनियामक आयोग के फैसले पर बिजली कंपनी ने पुनर्विचार याचिका दायर की थी. कंपनी ने 17 बिंदुओं पर सवाल उठाए थे. कंपनी ने तर्क दिया था कि आयोग ने पैसों का हिसाब सही तरीके से नहीं किया है. खासकर कंपनी की आमदनी खर्चे और बिजली की खरीद मूल्य का जोड़ सही तरीके से नहीं किया गया है. यदि सही तरीके से मूल्यांकन हो तो बिहार में बिजली दर में वृद्धि की आवश्यकता है.

विभाग ने प्रस्ताव खारिज कियाः कंपनी ने वितरण और तकनीकी नुकसान तथा बाजार से अधिक दाम पर बिजली की खरीद का भी सही तरीके से मूल्यांकन नहीं होने का मामला उठाया था. आयोग ने कंपनी की सभी बातों को सुना साथ ही कंपनी की आमदनी के पैसों के जोड़ का सही भी किया. आयोग ने कंपनी की ओर से बिजली दर में वृद्धि के प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया.

बिहार में बिजली दरः बिहार में अभी ग्रामीण घरेलू 50 यूनिट तक 2.45 रुपए प्रति यूनिट के दर से राशि ली जाती है. 50 यूनिट से अधिक होने पर 2.85 रुपए प्रति यूनिट चार्ज किया जाता है. शहरी घरेलू के लिए 100 यूनिट तक 4.12 रुपए प्रति यूनिट चार्ज किया जाता है. जबकि 100 यूनिट से अधिक होने पर 5.52 रुपए प्रति यूनिट चार्ज किया जाता है. वहीं कुटीर ज्योति योजना के लिए 50 यूनिट तक 1.97 रुपए प्रति यूनिट के दर से चार्ज किया जाता है.

कीमत में कोई बदलाव नहींः बिहार विद्युत विनियामक आयोग के फैसले के बाद बिहार में बिजली घर में किसी तरह की कोई परिवर्तन नहीं होगी एक तरफ से विनियामक आयोग ने बिहार के लोगों को फिलहाल राहत दी है. ऐसे में दिवाली से पहले कीमत में बढ़ोतरी नहीं कर विभाग ने बड़ा तोहफा दिया है.

यह भी पढ़ेंःअब स्मार्ट मीटर का रिचार्ज खत्म होने पर भी नहीं कटेगी बिजली, जानिए कैसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details