बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दिवाली से पहले आएगी सैलरी, बिहार के 10 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

सरकारी कर्मचारी के लिए अच्छी खबर है. दिवाली और छठ को देखते हुए इस बार 25 अक्टूबर से पहले ही वेतन मिल जाएगा.

Bihar government employees
सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले वेतन भुगतान (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

पटना: नीतीश सरकार इस बार धनतेरसऔर दिवाली से पहले करीब 10 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को अक्टूबर महीने का वेतन और पेंशन का भुगतान करने जा रही है. वित्त विभाग की ओर से 25 अक्टूबर से वेतन और पेंशन भुगतान करने का निर्देश दिया गया है. वित्त विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने आदेश भी जारी कर दिया है.

25 अक्टूबर से पहले मिलेगा वेतन: प्रधान सचिव वित्त विभाग की तरफ से निकाले गए आदेश में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के प्रधान सचिव, सचिव बिहार विधानसभा, सचिव बिहार विधान परिषद, महा निबंधक पटना उच्च न्यायालय, सभी अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, सभी विभागाध्यक्ष, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, सभी जिलाधिकारी, सभी कोषागार पदाधिकारी और स्थानीय आयुक्त बिहार भवन नई दिल्ली को लेटर भेजा गया है. जिसमें कहा गया है कि अक्टूबर माह 2024 का वेतन भुगतान 25 अक्टूबर से पहले कर दिया जाए.

क्या लिखा है पत्र में?: इस लेटर में कहा गया है, 'राज्य सरकार के ऐसे कर्मी अराजपत्रित और राजपत्रित जिनके वेतन की निकासी स्थापना विपत्र से की जाती है, को संबंधित माह के अंतिम कार्य दिवस (माह मार्च का वेतन) छोड़कर वेतन का भुगतान अनुमान्य है. राज्य सरकार द्वारा सम्यक विचारोंप्रांत दीपावली एवं छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारियों को माह अक्टूबर 2024 के वेतन का भुगतान 25 अक्टूबर, 2024 से करने का निर्णय लिया गया है. यह निर्णय बिहार कोषागार संहिता 2011 के नियम 141 में निहित प्रावधानों से आच्छादित है.'

पर्व से पहले आएगी सैलेरी:वित्त विभाग के प्रधान सचिव के पत्र में अनुरोध किया गया है कि अधिकारियों और कर्मचारियों का अक्टूबर महीने के वेतन का भुगतान 25 अक्टूबर से सुनिश्चित किए करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए. बीती विभाग की तरफ से आदेश निकलने के बाद अब कर्मचारी और पेंशन भोगियों को अक्टूबर माह के वेतन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है. नीतीश सरकार पहले भी महत्वपूर्ण पर त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारी और पेंशन भोगियों को वेतन पेंशन का भुगतान करती रही है.

ये भी पढ़ें:बिहार के सरकारी स्कूलों में नहाए खाए और खरना के दिन खुले हैं विद्यालय, छठ में सिर्फ 3 दिन की छुट्टी

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details