बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 2, 2024, 8:48 AM IST

ETV Bharat / state

शिक्षा विभाग के 4 अधिकारी निलंबित, बेंच-डेस्क की खरीदारी में वित्तीय अनियमितता का आरोप - Bihar Education Department

Education Dept officers Suspended: बिहार शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ लगातार चरेचा में बने हुए हैं. स्कूलों में बेंच-डेस्क का इंतजाम करने को लेकर शिक्षा विभाग लगातार काम कर रहा है. इस मामले में वित्तीय अनियमितता के कारण चार अधिकारियों को निलंबित किया गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Bihar Education Department
शिक्षा विभाग के चार अधिकारी निलंबित (ETV Bharat)

पटना:शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ भी इन दिनों एक्शन में है. स्कूलों में बेंच डेस्क की खरीदारी में वित्तीय अनियमितता पाए जाने पर किशनगंज जिला के चार अधिकारियों को शिक्षा विभाग ने निलंबित किया है. किशनगंज के डीईओ मोतीउर रहमान, डीईओ (प्राथमिक शिक्षा) सूरज कुमार झा, जिले के तत्कालीन डीईओ और वर्तमान में गोपालगंज के डीईओ सुभाष कुमार गुप्ता और डीईओ (स्थापना) राजेश कुमार सिन्हा को विभाग ने प्रमाणित आरोपों की जांच पूरी होने तक के लिए निलंबित किया है.

बेंच डेस्क योजना में लापरवाही का आरोप:शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया है कि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के क्रम में बरती गयी अनियमितताओं की विस्तृत जांच की गई. उप विकास आयुक्त किशनगंज की अध्यक्षता में गठित जांच दल का संयुक्त जांच प्रतिवेदन 19 जून 2024 को दिया गया. उक्त जांच प्रतिवेदन के अनुसार किशनगंज जिले में बेंच डेस्क योजना, विद्यालय जिर्णोद्धार एवं प्री-फैब स्ट्रक्चर निर्माण, आईसीटी लैब की स्थापना एवं नाईट गार्ड की बहाली, पेय जल योजना एवं हाउसकीपिंग योजना के तहत वेंडर का चयन एवं भुगतान में बड़े पैमाने पर नियमों की अनदेखी कर वित्तीय अनियमितता एवं सरकारी राशि का दुर्विनियोजन किया गया है.

चार अधिकारी निलंबित: बता दें कि शिक्षा विभाग ने इन आरोपों के विरुद्ध चारों अधिकारियों को निलंबित किया है. निलंबन अवधि के दौरान सभी मुख्यालय क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, पूर्णिया प्रमंडल, पूर्णिया के कार्यालय में निर्धारित किए गए हैं. निलंबन अवधि में सभी को अनुमान्य जीवन निर्वाह भत्ता मुख्यालय से देय होगा. आरोप पत्र और विभागीय कार्यवाही का संकल्प विभाग अलग से निर्गत करेगा.

पढ़ें-छुट्टी के दिन भी खुल रहा जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, सभी BEO के साथ DEO ने की समीक्षा बैठक - Bihar Education Department

ABOUT THE AUTHOR

...view details