छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

हजारों करोड़ों का कर्ज ले चुकी है छत्तीसगढ़ सरकार, 75 दिन धान खरीदी में 35 दिन छुट्टी: भूपेश बघेल

विष्णु देव साय सरकार पर एक बार फिर भूपेश बघेल ने सियासी हमला बोला है. पूर्व सीएम ने सरकार की नीयत पर सवाल खड़े किए.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

BHUPESH BAGHEL TARGETS GOVERNMENT
75 दिन धान खरीदी में 35 दिन छुट्टी (ETV Bharat)

रायपुर:पूर्व मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने एक बार राज्य सरकार की नीयत और नीति पर सवाल खड़े किए हैं. रायपुर में मीडिया से बातचीत करते हुए बघेल ने कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था चौपट होती जा रही है. कहीं बीजेपी नेताओं के पास से करोड़ों रुपए दिखाई होने का वीडियो सामने आ रहा है तो कहीं विकास का काम रुका पड़ा है. धान खरीदी की तारीख को लेकर भी बघेल ने राज्य सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि 75 दिन की धान खरीदी में 35 दिन तो छुट्टी के हैं.

'75 दिन धान खरीदी के हैं जिसमें 35 दिन छुट्टी है'': धान खरीदी के लिए जो सयम सीमा सरकार निर्धारित की है उसपर भी पूर्व सीएम ने सवाल खड़े किए हैं. इसके साथ ही बघेल ने कहा कि जंगल की कटाई का काम हसदेव में चालू है. विरोध करने वालों पर लाठियां बरस रही है. बघेल ने कहा कि जब वे विपक्ष में थे एक नवम्बर से धान खरीदी की मांग करते थे और अब खुद सरकार में है तो 14 नवंबर से धान खरीदी कर रहे है.

75 दिन धान खरीदी में 35 दिन छुट्टी (ETV Bharat)

कानून व्यवस्था की गिनाई खामियां: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास पर पत्रकारों से चर्चा करते हुये कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था दिन प्रतिदिन और खराब होती जा रही है. बघेल ने कहा कि राजधानी में 20 लाख की लूट हो गयी. आज 10 करोड़ का सोना पकड़ा गया. भानूप्रतापपुर में तो एक बेरोजगार भाजयुमो नेता के पास उसकी कार में करोड़ो रूपये दिखाई दे रहा है. वह कहता है रिश्तेदार का पैसा है, कहीं वो रिश्तेदार किसी मंत्री के यहां पदस्थ तो नहीं है. लगातार सभी जिलों में अपराध तेजी से बढ़ रहा है.

गृहमंत्री पर निशाना: बघेल ने कहा कि गृहमंत्री अपराध रोकने में असफल रहे हैं. सरकार में कोई विकास कार्य नहीं हो रहा है. 10 महीने हो गये जो काम चल रहे थे वो भी रूक गये हैं. सरकार की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है, हजारों करोड़ का कर्जा ये सरकार ले चुकी है. पिछले पांच सालों में कांग्रेस की सरकार ने जो काम किया उसके कारण किसानों की स्थिति में अच्छा परिवर्तन आया और आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ. खेत बनाने से लेकर सिंचाई और आधुनिक खेती का काम हुआ। पूर्ववर्ती कांग्रेस के कारण किसानों के जीवन में समृद्धि आयी है.

सरकार की नीयत पर सवाल: भूपेश बघेल ने कहा कि अभी ऐसी स्थिति है कि सरकारी समिति वाले हड़ताल में चल दिये हैं. आपरेटर भी हड़ताल में हैं. ऐसी और कोई बाधा आएगी तो धान खरीदी 40 दिन में भी नहीं हो पायेगा. पिछले साल जो धान खरीदी हुआ है उसका सरकार ने अभी तक निष्पादन नहीं किया है. सरकार की नीयत पर शक हो रहा है कि यह धान खरीदी कर पाएगी या नहीं. इस साल की फसल आ चुकी है. धान कटाई शुरू हो चुकी है. दीपावली के पहले लगभग 30 से 40 प्रतिशत धान की कटाई हो चुकी है.

पूर्व मुख्यमंत्री की सरकार को सलाह: भूपेश बघेल ने कहा कि इस साल फसल आ चुकी है कई बार फसल लेट से आता है। 1 नवंबर के आसपास कटाई शुरू होती है। इस समय तो दशहरा के समय कटाई शुरू हो गयी है, जो लंबे अवधि का फसल है वह भले रूक जायेगा। लेकिन धान की कटाई शुरू हो जाये। सरकार को 25 अक्टूबर से धान खरीद लेना चाहिये। फसल किसान के हाथ में आ चुका है। सरकार को किसानों का धान खरीदना चाहिए, नहीं तो किसान कोचियों को बेचने मजबूर हो जायेगा.

हसेदव का उठाया मुद्दा: हसदेव मामले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि विधानसभा में प्रस्ताव पारित हुआ और सर्वसम्मती से हुआ है. नए खदान के लिये पेड़ों की कटाई नहीं होना चाहिये. इस बैठक में सभी वरिष्ठ नेता शामिल थे. चलती खदान के लिये कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन चलती खदान बंद नहीं होना चाहिये. नये खदानों के लिये पड़ों की कटाई नहीं होना चाहिये. जब हमारी सरकार थी तब हमने 23 खदानों को कारीडोर में शामिल किया था.

''अपराध रोकने में नाकाम'':भूपेश बघेल ने कहा कि साय सरकार, सरकार चलाने में असमर्थ है. चाहे राजधानी हो, न्याय धानी हो, संस्कारधानी हो. अपराध कंट्रोल नहीं हो रहा है. मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक ली और घटनाओं में लगाम लगाने के लिये कोई प्रयास नहीं किया. सरकार खुद मान रही है कि वह अपराध को नियंत्रण नहीं कर पा रही है. गलती को सुधार नहीं पा रही है. मंत्रियो का फोन बड़े पुलिस अफसरों के पास आ जाता है तो पुलिस वाले भी क्या करेंगे. विधायक ईश्वर साहू के बेटे के खिलाफ एफआईआर कराने में बहुत समय लग गया.

भूपेश बघेल को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी, मंत्री ओपी चौधरी ने कसा तंज
लोहारीडीह हत्याकांड पर गरमाई सियासत, भूपेश बघेल के आरोपों पर विजय शर्मा ने दिया ये जवाब
''क्या 167 लोगों को फांसी दिलाना चाहती है सरकार'' लोहरीडीह आगजनी केस पर भूपेश बघेल ने पूछा सवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details