मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल रेलवे मंडल का टीकाकरण अभियान, चलती ट्रेनों में 0 से 5 साल के बच्चों को पिलाई जा रही पोलियो - Bhopal Polio Vaccination Campaign

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 23, 2024, 10:45 PM IST

Updated : Jun 23, 2024, 10:54 PM IST

भोपाल रेलवे मंडल ने रविवार से पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया है. इस अभियान के तहत प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर पोलियो टीकाकरण का बूथ स्थापित किए गए हैं और चलती ट्रेनों में भी 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है.

BHOPAL POLIO VACCINATION CAMPAIGN
चलती ट्रेनों में 0 से 5 साल के बच्चों को पिलाया पोलियो की दवा (ETV Bharat)

भोपाल।पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल ने रेल यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की है, जिसमें 5 साल के बच्चों को चलती ट्रेनों में पोलियो की दवा पिलाई जा रही है. भोपाल मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी के निर्देशन और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय डोगरा के नेतृत्व में रविवार को पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का का शुरुआत किया गया. इस अभियान के तहत चलती ट्रेनों और मण्डल के सभी बड़े स्टेशनों पर पोलियो की दवा पिलाई जा रही है.

भोपाल रेलवे मंडल ने चलाया टीकाकरण अभियान (ETV Bharat)

चलती ट्रेनों में पिलाई गई पोलियो की दवा

इस अभियान के तहत भोपाल, इटारसी, बीना, गुना, गंजबासोदा आदि प्रमुख स्टेशनों पर पोलियो टीकाकरण बूथ स्थापित किए गए हैं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बीना की ओर जाने वाली झेलम एक्सप्रेस, पंजाब मेल, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, राजकोट एक्सप्रेस, इटारसी की ओर जाने वाली कर्नाटक एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, और उज्जैन की ओर जाने वाली मालवा एक्सप्रेस में मोबाइल टीमों द्वारा चलती ट्रेनों में भी पोलियो की दवा पिलाई गई.

25 जून तक पोलियो टीकाकरण अभियान

पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 25 जून 2024 तक जारी रहेगा. इस अवसर पर सभी नागरिकों, रेल कर्मचारियों और रेल यात्रियों से अपील की गई कि 0 से 5 वर्ष तक के अपने बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं और यात्रा के दौरान इस अभियान का पूरा लाभ उठाएं.

ये भी पढ़ें:

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का रूट हुआ तय? किस शहर से कहां तक का कितना होगा किराया जानें

वंदे भारत एक्सप्रेस मांगती है पानी जब दनदनाते निकलती हैं ये ट्रेनें, फास्टेस्ट ट्रेनों का जखीरा है यहां

यात्रियों ने किया रेलवे प्रशासन की सराहना

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने जानकारी दी कि इस अभियान के दौरान मंडल के स्टेशनों पर रहने वाले रेल कर्मचारियों , रेल यात्रियों और आम नागरिकों के बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलाई गई. इस कार्यक्रम के दौरान हर स्टेशन पर रुक-रुक कर मोबाइल टीमों ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई. यात्रियों ने भी रेलवे प्रशासन के प्रयासों की सराहना करते हुए अपनी प्रसन्नता व्यक्त की और स्टाफ का सहयोग किया.

Last Updated : Jun 23, 2024, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details