मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बिजली कनेक्शन के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, ये तरीका अपनाते ही झटपट घर पर लग जाएगा मीटर - Electricity Connection Online

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 8, 2024, 6:31 PM IST

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. अब बिजली कनेक्शन के लिए लोगों को यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा. आपके एक आवेदन पर झटपट काम हो जाएगा वो भी बिना किसी ऑफिस के चक्कर काटे. जानिए आखिर कैसे बिजली कनेक्शन आपको तुरंत मिलेगा.

ELECTRICITY CONNECTION ONLINE
बिजली कनेक्शन के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर (Getty Image)

भोपाल: राजधानी में नया बिजली कनेक्शन लेने वालों के लिए अच्छी खबर है. अब नए बिजली उपभोक्ताओं को बिजली का कनेक्शन लेने के लिए दलालों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. वहीं इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा. आपके आवेदन करते ही आपकी फाइल सीधे विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों तक पहुंचेगी. जिसकी जांच पड़ताल के बाद बिजली कंपनी का कर्मचारी खुद आपके घर आकर नया मीटर लगाएगा. हालांकि इसके लिए आवेदन करने के बाद 7 से 10 दिन का इंतजार करना पड़ सकता है.

कनेक्शन लेने के लिए नहीं जाना होगा बिजली ऑफिस

बिजली कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी के कार्यालय तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. बिजली कंपनी के कर्मचारी खुद उपभोक्ता के घर पर जाते हैं और औपचारिकताएं पूरी कर बिजली कनेक्शन दिए जाने की कार्रवाई करते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने वाले ग्राहकों का बिजली कनेक्शन एक सप्ताह के भीतर लग जाता है. इसके लिए सरल संयोजन पोर्टल के माध्यम से बिजली कनेक्षन के लिए आवेदन करना पड़ता है.

एक साल में 30 हजार लोगों ने लिए ऑनलाइन कनेक्शन

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक क्षितिज सिंघल ने बताया कि 'कंपनी के पोर्टल पर आवेदन करते ही निर्धारित समयावधि में तत्काल नया बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है. नए कनेक्शन लेने के लिए बिजली कंपनी के पोर्टल या एप पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उपभोक्ताओं को ऑनालाइन आवेदन करते समय जरूरी दस्तावेज अपलोड कर ऑनलाइन शुल्क जमा करना होता है. इसके बाद कनेक्शन दिए जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. बीते एक साल में भोपाल शहर में 30 हजार 491 नए ऑनलाइन कनेक्शन दिए जा चुके हैं. इनमें 10 किलोवाट तक के अस्थायी कनेक्शन भी शामिल है.'

यहां पढ़ें...

बालाघाट में बिजली के लिए हाहाकार, देशी जुगाड़ से लोग बचा रहे हैं अपनी जान, समझिए पूरा माजरा

चौराहों पर लगा बकायदारों का फोटो, अगर आपने भी नहीं भरा बिजली का बिल, तो होना पड़ सकता है शर्मिंदा!

इस तरह करना होगा बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन व भुगतान प्रक्रिया पूरा होने के बाद उपभोक्ता को एक एसएमएस के माध्यम से आवेदन की स्वीकृति मिल जाती है. बिजली कंपनी द्वारा स्टेप बाई स्टेप कंफर्मेशन दिया जाता है. बिजली कर्मचारी द्वारा सर्वे करने के बाद लाइन मैन नए कनेक्शन के लिए मीटर लेकर उपभोक्ता के परिसर में पहुंचता है. ऑनलाइन आवेदन में बिजली खंभे से उपभोक्ता के परिसर में स्थापित होने वाले मीटर की दूरी तक सर्विस केबिल लगाने की सुविधा सशुल्क मुहैया कराई जाएगी. यह कार्य बिजली कंपनी द्वारा निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details