छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बस्तर ओलंपिक 2024 की तैयारियां तेज, नक्सलगढ़ में बारूद पर भारी पड़ेंगे छत्तीसगढ़िया खिलाड़ी

नक्सलगढ़ में बस्तर ओलंपिक हो रहा है. सरकार की कोशिश है कि युवा जंगल में नहीं बल्कि खेल के मैदान में अपना भविष्य तय करें.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

BASTAR OLYMPICS 2024
बारूद पर भारी पड़ेंगे छत्तीसगढ़िया खिलाड़ी (ETV Bharat)

रायपुर: बस्तर हमेशा से अपनी संस्कृति और अपनी सुंदरता के लिए विश्व प्रसिद्ध रहा है. नक्सलवाद के चलते बस्तर सालों से विकास के लिए जूझ रहा है. माओवाद के चलते बस्तर के युवाओं की प्रतिभा निखर नहीं पाई. नक्सलवाद के खात्मे और युवाओं की प्रतिभा को सबके सामने लाने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं. बस्तर ओलंपिक इसी कड़ी में उठाया गया अहम कदम है. बस्तर ओलंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को खेल के जरिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध कराया जाएगा. खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभा का लोहा इस मंच के जरिए मनवाएंगे.

बस्तर ओलंपिक 2024: छत्तीसगढ़सरकार ने बस्तर ओलंपिक 1 नवंबर 2024 से शुरू करने का ऐलान किया है. आयोजन की सभी तैयारियां तेजी से चल रही हैं. कमिश्नर डोमन सिंह लगातार तैयारियों की मॉनिटिरिंग कर रहे हैं. साय सरकार की कोशिश है कि खेल के जरिए युवाओं की प्रतिभा को सामने लाया जाए. खेल के जरिए उनके जीवन में अनुशासन लाया जाए. खेल के जरिए यहां के युवा अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर सकें. खेल में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों से रजिस्ट्रेशन करने की भी लगातार अपील की जा रही है.

बस्तर ओलंपिक 2024 (ETV Bharat)

राज्य स्थापना दिवस 1 नवंबर से होगा आगाज: खेल एवं युवा कल्याण विभाग की कोशिश है कि हर ग्राम पंचायत से कम से कम सौ लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जाए. ज्यादा से ज्यादा लोग खेलों में हिस्सा लें. पंजीयन कराने वाले खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा से ज्यादा हो सके, इसकी भी कोशिश लगातार की जा रही है. राज्य शासन के माध्यम से सभी विभागों के अधिकारी भी बस्तर ओलंपिक के प्रचार प्रसार में जुटे हैं. स्कूली बच्चों के जरिए भी लोगों को खेल में शामिल होने के लिए जागरुक किया जा रहा है.

खेल एवं युवा कल्याण विभाग की बड़ी पहल: बस्तर ओलंपिक की तैयारियों को लेकर कलेक्टर हरिस एस ने भी जिला और संभाग स्तर पर बैठक ली है. आयोजन को सफल बनाने के लिए जिला पंचायत सीईओ बस्तर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है. इसके अलावा खेल विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक निर्माण विभाग ई एण्ड एम, शिक्षा विभाग, आदिम जाति विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, जनसंपर्क विभाग, परिवहन विभाग को विभाग से जुड़ी जिम्मेदारियों सौंपी है.

खिलाड़ी कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन: बस्तर ओलंपिक 2024 के लिए 20 अक्टूबर तक सम्बन्धित जनपद पंचायत कार्यालय और कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सहित कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी, नगर पंचायत, नगर पालिक निगम और खेल विभाग में खिलाड़ियों का पंजीयन हो रहा है. खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही सुविधा मुहैया कराई गई है. पंजीकृत खिलाड़ी अपने विकासखंड में प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे और बगैर पंजीयन के खिलाड़ी स्पर्धा में शामिल नहीं हो सकेंगे.

इन खेलों को बस्तर ओलंपिक में किया गया शामिल: बस्तर ओलंपिक 2024 में एथलेटिक्स, वॉलीबाल, फुटबॉल, कबड्डी, खो खो, हॉकी, तीरंदाजी, कराटे, बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग और रस्साकशी जैसे खेलों को शामिल किया गया है. हॉकी और वेटलिफ्टिंग सीधे जिला स्तर पर होंगे. बस्तर ओलंपिक के अंतर्गत दो आयु वर्ग में प्रतियोगिता होगी, जिसके तहत 14 से 17 वर्ष जूनियर वर्ग और 17 वर्ष से अधिक कोई आयु सीमा नहीं, सीनियर वर्ग में खिलाड़ी भाग ले सकेंगे.

सरेंडर करने वाले नक्सली भी होंगे शामिल:बस्तर ओलंपिक में नक्सल अभियान के अंतर्गत दिव्यांग हुए और आत्मसमर्पित नक्सली, जो मुख्य धारा में जुड़ चुके हैं, वो सीधे संभाग स्तर पर शामिल हो सकेंगे. बस्तर ओलम्पिक 2024 में क्लस्टर स्तर और विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता 01 नवंबर से 15 नवम्बर तक जिले के सभी विकासखंडों में आयोजित की जाएगी. वहीं जिला स्तरीय आयोजन 18 और 19 नवम्बर 2024 को प्रस्तावित है.

जगदलपुर में होगा आयोजन: बस्तर ओलंपिक 2024 जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम और क्रीड़ा परिसर धरमपुरा में आयोजित की जाएगी. संभाग स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन जगदलपुर मुख्यालय में 27-30 नवंबर को आयोजित किया जाएगा. सरकार की कोशिश है कि युवाओं में खेल की भावना के जरिए देश प्रेम और अनुशासन का भाव जागे. सालों से बस्तर के युवाओं को बहकाकर नक्सली गलत रास्ते पर ले जाते रहे हैं.

बस्तर ओलंपिक में रजिस्ट्रेशन की डेट आ गई, जानिए नक्सलगढ़ में खेलों के महाकुंभ का बस्तरवासी कैसे बनेंगे हिस्सा ? - Know Bastar Olympics
बस्तर ओलंपिक से बदलेगी नक्सलगढ़ की तस्वीर, तीन स्तर पर होगा आयोजन: गृह मंत्री विजय शर्मा - youth for Bastar Olympics
छत्तीसगढ़ में खुलेगी महिला फुटबॉल अकादमी, शेरा क्रीड़ा समिति ने की पहल
सांस्कृतिक विरासत ही बस्तर की असली पहचान, युवा पीढ़ी जिम्मेदारी को बढ़ा रही आगे
बस्तर कलेक्टर का जुदा अंदाज, कन्नड और हिंदी में मिक्स कर गाया तू ही रे, तू ही रे तेरे बिना मैं कैसे जियूं - Bastar Collector sang song Tu Hi Re
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details