उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / state

सीएम योगी का ऐलान, यूपी की नई खेल राजधानी बनेगा बाराबंकी, इंडस्ट्रियल कॉरीडोर होगा डेवलप - CM Yogi Visit Barabanki

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिले के विकास को लेकर कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि बाराबंकी का विकास अब कोई नहीं रोक सकता.

बाराबंकी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण
बाराबंकी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण (Etv Bharat)

बाराबंकी:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को नगर के सिविल कोर्ट के बगल स्थित विजय उद्यान में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया. इसके बाद जीआईसी ऑडिटोरियम में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी ने कई बड़े ऐलान किये.

उन्होंने कहा कि अब विकास का लाभ सिर्फ राजधानी लखनऊ तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि बाराबंकी भी इसका बराबर का हिस्सेदार होगा. उन्होंने कहा कि बाराबंकी अब स्टेट कैपिटल रीजन का हिस्सा ही नहीं बल्कि यह खेल की नई राजधानी के रूप में विकसित होगा.

सीएम ने कहा कि बाराबंकी अब स्टेट कैपिटल रीजन बन चुका है. अब यहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगी साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी. अब बाराबंकी का विकास करने से कोई भी नहीं रोक सकता, क्योंकि यह राजधानी लखनऊ और अयोध्या धाम के बीच में है. एससीआर बन जाने से यहां के महादेवा में स्थित लोधेश्वर महादेव धाम को एक नई पहचान मिलेगी. क्योंकि पर्यटन एवं संस्कृति विभाग यहां कार्य करने जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि काशी विश्वनाथ और अयोध्या धाम की तर्ज पर यहां बेहतरीन कॉरीडोर बनने जा रहा है. यहीं की माटी में जन्मे कुंवर दिग्विजयसिंह यानी बाबू केडी सिंह की कोठी को भी पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने ले लिया है. जल्द ही यहां भव्य स्मारक बनने जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाराबंकी बाबू केडी सिंह के नाम पर खेल की एक नई राजधानी के रूप में विकसित होगी. अब बाराबंकी के हजारों नौजवानों को नौकरी की सुविधा जिले में ही देने जा रहे हैं. क्योंकि लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर स्थित रामसनेही घाट के पास बेहतरीन इंडस्ट्रियल कॉरीडोर बनाने जा रहे हैं.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा गरीबों और पिछड़ों के लिए किए गए योगदान बताए. उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय के प्रणेता थे. आज जो भी दल गांव, गरीब, किसान और महिलाओं को अपने एजेंडे में लेकर चल रहा है, उसके जनक पंडित दीनदयाल उपाध्याय ही थे. इससे पहले सीएम योगी ने सभास्थल के समीप पंडित दीनदयाल जी की स्मृति में लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया.

इसे भी पढ़ें-सीएम योगी ने दी डेडलाइन- 10 अक्टूबर तक यूपी की सड़कें गड्ढा मुक्त करें, अधूरे हाईवे पर NHAI टोल न वसूले

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details