बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दुर्गा पूजा में ड्यूटी छोड़कर मौज-मस्ती कर रहे थे दारोगा और सिपाही, SP ने किया सस्पेंड

बांका में दुर्गा पूजा के दौरान ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर सात दारोगा को निलंबित किया गया है. एसपी सत्य प्रकाश ने एक्शन लिया है.

Banka Police
बांका एसपी सत्य प्रकाश (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

बांका:बिहार के बांका में एसपी सत्य प्रकाश ने सात दारोगा को निलंबित कर दिया है, जबकि एक सिपाही को सेवा से बर्खास्त किया गया है. असल में इन सभी को दुर्गा पूजा में शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए ड्यूटी पर लगाया गया था लेकिन ये गायब पाए गए थे. हैं. ऐसे में पुलिस अधीक्षक ने इन लापरवाह दारोगा और सिपाहियों पर ये कार्रवाई की है.

ड्यूटी से गायब थे दारोगा और सिपाही: बताएं कि पुलिस मुख्यालय ने दुर्गा पूजा को लेकर सभी पुलिस पदाधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी थी. इसके बाद भी ये पुलिस अफसर लापारवाही दिखाते हुए दुर्गा पूजा की ड्यूटी से गायब होकर अपने घर परिवार के साथ मेले में मौज मस्ती कर रहे थे. जांच के बाद इस हरकत को एसपी ने गंभीरता से लेते हुए निलंबित कर दिया है. साथ ही 10 सिपाही भी बिना सूचना के गायब पाए गए. इनमें से एक पूजा कुमारी को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है, जबकि 9 के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के बाद सेवा से बर्खास्त किया जाएगा.

कौन-कौन दारोगा हुए निलंबित?: एसपी ने जिन दारोगा को निलंबित किया है, उनमें रजौन थाने में पदस्थापित दारोगा गुलशन कुमार, कटोरिया थाने से दीपक सिंह, कृष्णा कुमार और पुलिस लाइन में कार्यरत मो. मकसूद, उदय कुमार, अलका कुमारी और आर्यन कुमार शामिल हैं.

इन सिपाहियों को किया जाएगा सेवा से बर्खास्त: एसपी की ओर से भगौड़े 10 सिपाहियों को भी सेवा से बर्खास्त करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है. इसमें पूजा कुमारी को बर्खास्त कर दिया गया है. इसके अलावे मंजू कुमारी, रीतू कुमारी, ममता पटेल, मुन्ना कुमार, रुपेश कुमार, सह इंसपेक्टर प्रमोदी भट्ट, ज्योति रानी, सत्येन्द्र सिंह और इरफान खान शामिल हैं.

निलंबन के बाद होगी बर्खास्तगी की कार्रवाई:पहले सभी को शोकाज से लेकर घरों तक सूचना भेजी गई है. इसके बाद ये कार्रवाई की जाएगी. एसपी की इस कार्रवाई के बाद पुलिस महकमा में हड़कंप मच गया है. इधर, दीपावली और छठ पूजा को लेकर एसपी ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को चौकस रहने का आदेश दिया है. पूजा में 2000 से अधिक पुलिस बलों को लगाया जाएगा, इसके लिए कुछ पुलिस जवान दूसरे जिले से भी मंगाए जाएंगे.

"दुर्गा पूजा में ड्यूटी से फरार सात दारोगा को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही बिना सूचना भागने पर भगौड़े एक सिपाही को सेवा से बर्खास्त किया गया है. नौ सिपाही भी निलंबित हुए हैं, इनके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई चल रही है. इन्हें भी सेवा से बर्खास्त किया जाएगा. कर्तव्य में लापारवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. दीपावली व छठ पूजा को लेकर भी पुलिस को अलर्ट किया गया है."-डॉ. सत्य प्रकाश, पुलिस अधीक्षक, बांका

ये भी पढ़ें:ड्यूटी के समय मोबाइल चलाने वाले 2 पुलिसकर्मी सस्पेंड, थानेदार लाइन क्लोज - Gaya Police

ABOUT THE AUTHOR

...view details