छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बैंक कैशियर का अनोखा कारनामा, जीवित महिला को बताया मुर्दा, बीमा कंपनी से क्लेम करके बंद किया लोन अकाउंट - Bandhan Bank cashier Fraud

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : May 13, 2024, 2:19 PM IST

सक्ती में बंधन बैंक के कैशियर ने अनोखा कारनामा किया है. कैशियर पर आरोप है कि उसने करीब डेढ़ लाख का गबन करने के लिए एक महिला को जीते जी कागजों में मार डाला.इसके बाद बीमा कंपनी में डेथ सर्टिफिकेट जमा करके लोन अकाउंट सेटल करवा दिया. मामला सामने आने पर पीड़ित ने इसकी शिकायत अब पुलिस से की है.

Bandhan Bank cashier Fraud
जीवित महिला को बताया मुर्दा (ETV Bharat Chhattisagrh)

सक्ती :बंधन बैंक में काम करने वाले कैशियर का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. कैशियर पर आरोप है कि उसने अपने बैंक के खाताधारक का फर्जी मृत्युप्रमाण पत्र बनवाकर बीमा कंपनी में क्लेम करवाया.इसके बाद डेढ़ लाख रुपए का गबन कर लिया.इस मामले का खुलासा तब हुआ जब अकाउंट होल्डर दोबारा बैंक में लोन लेने गया. तब इस बात का पता चला कि उसकी पत्नी की मौत बैंक के दस्तावेजों में हो चुकी है.इसके बाद खाताधारक को धोखाधड़ी का अंदेशा हुआ.जब खाताधारक ने इस बात की शिकायत बैंक से की तो उसे चार महीने घुमाया गया.आखिरकार थक हारकर खाताधारक ने अपने साथ हुए धोखे की शिकायत पुलिस से की.

बैंक के दस्तावेजों में महिला को बताया मृत (ETV Bharat Chhattisagrh)


क्या है पूरा मामला ? : सक्ती के रहने वाले पुरुषोत्तम देवांगन ने बंधन बैंक से दो लाख का लोन दो साल पहले लिया था.उसने 9 किस्ते पटाने के बाद एक मुश्त बची हुई रकम पटाने के लिए बची हुई रकम करीब डेढ़ लाख रुपए बैंक में जमा किया.लेकिन कैशियर कमलेश सिंह ने बैंक में पैसा जमा ना करके अपने पास लिया. कुछ महीने बाद जब कमलेश बैंक में दोबारा लोन लेने के लिए गया तो उसे पता चला कि खाते में जो उसकी सहआवेदक पत्नी है,उसकी मौत हो चुकी है.जबकि वास्तव में पुरुषोत्तम की पत्नी जीवित थी.

बैंक ने कटवाएं चक्कर ? :पत्नी की मौत दस्तावेजों में देखकर पुरुषोत्तम का दिमाग ठनका.उसने बैंक मैनेजर से शिकायत की.लेकिन उसकी कोई मदद नहीं की गई.जब खुद से पुरुषोत्तम ने पता किया तो जो जानकारी सामने आई वो हैरान करने वाली थी.दरअसल कैशियर ने पुरुषोत्तम की दी हुई रकम को खुद के पास रख लिया.इसके बाद कैशियर ने बैंककर्मियों के साथ मिलकर फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाकर लोन अकाउंट को बीमा कंपनी से सेटल करवा लिया.इस अकाउंट को सेटल करने के बाद पुरुषोत्तम के लोन अकाउंट को बंद कर दिया गया. वहीं इस पूरे मामले में पुलिस का कहना है कि बैंक प्रबंधन के धोखाधड़ी किए जाने की शिकायत मिली है. जल्द ही इसमें संबंधित बैंक कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा.

कोरबा में एसीबी के हत्थे चढ़ा भ्रष्टाचारी बैंक मैनेजर और कैशियर, अन्नदाता से ले रहा था घूस

बैंक मैनेजर बना चोर, किसानों के खाते में डाला डाका, करोड़ों रुपए किए पार

पैसों का निवेश करके लाभ कमाने का झांसा देकर लाखों की ठगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details