दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्लीवाले करेंगे पानी से लेकर आसमान तक का सैर, जानें बैलून फिएस्टा में क्या-क्या खास है?

दिल्ली में बैलून फिएस्टा-2024 होने जा रहा है. इसमें लोग जल, थल और आसमान की सैर कर सकेंगे.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

भारत के इतिहास में पहले एयरो-स्पोर्ट्स इवेंट के रूप में दर्ज होगा.
भारत के इतिहास में पहले एयरो-स्पोर्ट्स इवेंट के रूप में दर्ज होगा. (ETV Bharat)

नई दिल्ली: भारत मंच ट्रस्ट अतुल्य भारत के सहयोग से एक अनूठे अभियान के तहत बैलून फिएस्टा 2024 का आयोजन 18 से 24 अक्टूबर तक नई दिल्ली स्थित भलस्वा झील में होगा. एक सप्ताह के इस कार्यक्रम में लोग बैलून से आसमान में सैर का लुत्फ उठा सकेंगे. यह कार्यक्रम भारत के इतिहास में पहले एयरो-स्पोर्ट्स इवेंट के रूप में दर्ज होगा.

भारत मंच ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष व फेस्टिवल डायरेक्टर डॉ. प्रशांत द्विवेदी ने बताया कि इस इवेंट का उद्देश्य भारत को एयरो-स्पोर्ट्स के लिए एक जीवंत वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है. बैलून फिएस्टा 2024 अतुल्य भारत के विजन के तहत नभ, जल और थल में आयोजित होगा. इससे पर्यटन अनुभवों को बढ़ावा मिलेगा. यह कार्यक्रम विजय रथ फाउंडेशन, उत्सव इवेंट्स और धनी फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया जाएगा.

डॉ. द्विवेदी ने कहा कि बैलून फिएस्टा 2024 में भाग लेने वाले लोग खेल भावना और रोमांच से भरे अनुभव प्राप्त करेंगे. उन्होंने इस कार्यक्रम को साहसिक पर्यटन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में देखा है. जो युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगा और पर्यटन के इर्द-गिर्द व्यवसायिक अवसर पैदा करेगा.

18 से 24 अक्टूबर तक नई दिल्ली स्थित भलस्वा झील में होगा बैलून फिएस्टा-2024. (ETV Bharat)

"भारत के पहले लाइसेंस प्राप्त हॉट एयर बैलून पायलट कैप्टन इमो चाओबा के निर्देशन में सवारी आयोजित की जाएगी. कैप्टन चाओबा और उनकी टीम ने भारतीय सेना के साथ बैलूनिंग का काफी अनुभव प्राप्त किया है. ताकि पर्यटकों को एक अविस्मरणीय अनुभव मिल सके और वह सुरक्षित तरीके से जल, थल और आसमान की सैर कर सकें." -डॉ. प्रशांत द्विवेदी, संस्थापक अध्यक्ष, भारत मंच ट्रस्ट

कार्यक्रम में ये होगा खासः कार्यक्रम प्रतिभागियों पर स्थायी प्रभाव छोड़ेगा और भारत को एयरो-स्पोर्ट्स के क्षेत्र में एक वैश्विक नेता के रूप में उभरने का अवसर प्रदान करेगा. इतना ही नहीं भलस्वा झील परिसर में हर शाम, एक नाइट ग्लो स्पेक्टेकल का आयोजन किया जाएगा. जहां हॉट एयर बैलून संगीत की लय में चमकेंगे, जो दर्शकों को एक अद्भुत दृश्य प्रदान करेगा. बैलून फिएस्टा 2024 में अन्य गतिविधियों में दिवाली महोत्सव, संगीत, फैशन, जैसे अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जो लोगों को खूब भाएंगे.

युवाओं के लिए होगा खासःयुवाओं को जोड़ने के लिए नियमित सत्र का आयोजन किया जाएगा, जिनमें एयरो-स्पोर्ट्स में पेशेवर सलाह और पर्यटन एवं विमानन में करियर के अवसरों पर चर्चा की जाएगी. सुरक्षा पर ध्यान देने के लिए कैप्टन इमो चाओबा के मार्गदर्शन में सख्त उपाय किए जाएंगे.

फूड कोर्ट में लजीज व्यंजनों का उठा सकेंगे लुत्फः कार्यक्रम में एक खाद्य उत्सव बाजार भी लगाया जाएगा, जहां भारत और दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों का आनंद लिया जा सकेगा. इसके अतिरिक्त उत्सव खरीदारी बाजार में स्मृति चिह्न, हस्तशिल्प और आभूषण प्रदर्शित किए जाएंगे, जिससे आगंतुकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details