उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बहराइच हिंसा LIVE; शव पहुंचते ही फिर भड़की भीड़, इंटरनेट बंद, अब तक 30 दंगाई गिरफ्तार

सीएम योगी ने डीजीपी से की बात, प्रमुख सचिव गृह संजीव गुप्ता, एडीजी लॉ ऑर्डर अमिताभ यश मौके पर पहुंचे, देखें-बहराइच हिंसा की Latest Updates.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 55 minutes ago

Etv Bharat
बहराइच में दूसरे दिन भी हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने की आगजनी. (Photo Credit; ETV Bharat)

बहराइच: यूपी के बहराइच जनपद में हरदी थाना क्षेत्र के महसी महाराजगंज बाजार में दुर्गा मूर्ति विसर्जन जुलूस को लेकर रविवार की शाम को बवाल हो गया था. डीजे की आवाज को लेकर दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए थे. फायरिंग हुई थी और पत्थर भी चले थे. इसमें गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई थी. इससे शहर का माहौल तनावपूर्ण हो गया. मामले में एसपी वृंदा शुक्ला ने कड़ी कार्रवाई करते हुए दो लोगों को सस्पेंड कर दिया है.

शव गांव आते ही फिर भड़की भीड़:हिंसा में मारे गए गोपाल मिश्रा का शव कड़ी सुरक्षा के बीच परिजनों को सौंपा गया. शव घर आते ही लोग आक्रोशित हो गए. हिंसा करने वालों को पकड़ने की मांग को लेकर लोग शव रखकर प्रदर्शन करने लगे. देखते ही देखते हजारों की भीड़ शव को चारपाई पर रखकर तहसील की ओर निकल पड़ी. भारी संख्या में फोर्स भी उनके पीछे चलती रही लेकिन लोगों का आक्रोश और कई हजार की भीड़ को देख उन्हें रोकने की हिम्मत नहीं जुटा पाई.

बहराइच में एडीजी लॉ एंड ऑर्डल अमिताभ यश रिवाल्वर लेकर सड़क पर उतरे. (Video Credit; ETV Bharat)

भीड़ में 25 गांव के लोग:महाराजगंज बाजार, रेहुआ मंसूर गांव और आसापास के करीब 25 गांव के लोग लाठी-डंडे से लैस होकर प्रदर्शन में शामिल हो गए. हालात को देखते हुए कमिश्नर, डीएम, आईजी, डीआईजी समेत सभी आला अधिकारियों ने इलाके में डेरा डाल रखा है. हिंसा में सुधाकर तिवारी (45), सत्यवान (40), अखिलेश वाजपेयी (55) विनोद मिश्रा (60), लाल विश्वकर्मा (55) समेत 12 से अधिक लोग घायल हो गए. इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि ज्यादातर घायलों का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

बहराइच में दूसरे दिन भी हिंसा, शव घर पहुंचते ही लोग हुए आक्रोशित. (Video Credit; ETV Bharat)

मुख्य आरोपी सलमान सहित 30 गिरफ्तार:बहराइच हिंसा के मुख्य आरोपी सलमान समेत 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इसमें 6 को नामजद किया गया है और 4 अज्ञात हैं. पुलिस ने सलमान को गिरफ्तार कर करीब 30 संदिग्धों को हिरासत में लिया है. पूजा कमेटी देर रात तक इस बात पर अड़ी रही कि आरोपियों की गिरफ्तारी हो, आरोपियों को फांसी देने के नारे देर रात सड़कों पर गूंजते रहे. महराजगंज की घटना के विरोध में पूरे बहराइच जिले में बवाल बढ़ गया है देर रात तक प्रदर्शन और जगह-जगह आगजनी होती रही. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार प्रमुख सचिव गृह विभाग संजीव गुप्ता और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश मौके पर पहुंचे.

बहराइच में आगजनी-बवाल. (Video Credit; ETV Bharat)

युवक की मौत के बाद बहराइच में बवाल:बता दें कि बवाल में युवक की मौत के बाद लोग जगह-जगह प्रदर्शन करने लगे, नारेबाजी करने लगे. शहर के अस्पताल चौराहे पर एक दो दुकानों में और चौराहे पर आग लगा दी. सदर विधायक अनुपमा जायसवाल के घर के पास भी लोग इकट्ठा हो गए थे. विधायक के कार्यालय पर प्रदर्शनकारियों ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए पथराव किया और बैनर फाड़े.

बाजार में आगजनी, गाड़ियां जलाईं, दुकानें तोड़ीं:पीपल चौराहे के पास एक बाइक खड़ी थी, जहां लोगों ने उसको आग के हवाले कर दिया. देर रात तक प्रदर्शन चालू रहा, नारेबाजी चलती रही. लेकिन, एसपी वृंदा शुक्ला के मोर्चा संभालने के बाद प्रदर्शनकारी हटे. प्रदर्शनकारियों को एसपी ने खदेड़ा. कई प्रदर्शनकारी मेडिकल कालेज में घुस गए, जिनको एसपी ने एक-एक वार्ड में जाकर ढूंढ़ा.

एसपी ने सस्पेंड किए दो पुलिस अधिकारी:महसी तहसील क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में हुए बवाल में युवक की मौत पर पुलिस अधीक्षक ने कड़ी कार्रवाई की है. पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने बताया कि थानाध्यक्ष हरदी एसके वर्मा और चौकी इंचार्ज महसी शिव कुमार को निलम्बित कर दिया गया है.

छह घंटे तक रुका रहा विसर्जन जुलुस:जिलाधिकारी मोनिका रानी और महसी विधायक सुरेश्वर सिंह के काफी समझाने के बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों ने मेडिकल कॉलेज के सामने धरना दे रहे लोगों से शव लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा. उसके बावजूद प्रदर्शन देर रात तक चलता रहा तोड़फोड़ आगजनी भी हुई. सभी मूर्तियां जहां की तहां खड़ी हो गई और नारेबाजी शुरू हो गई. लगभग 6 घंटे बाद विसर्जन जुलूस नदी के घाट के लिए रवाना हुआ.

बिना डीजे के रवाना किए गए विसर्जन जुलुस:इसके बाद प्रशासन ने कोई डीजे बजाने की अनुमति नहीं दी और सभी जुलुस में लगे डीजे की गाड़ियां वापस हो गई. सिर्फ मूर्तियां ही विसर्जन के लिए घाट पर गईं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बहराइच के महसी महराजगंज की घटना को लेकर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. उन्होंने लिखा है- जो दोषी है उनको छोड़ा नहीं जाएगा, उन पर कठोर कार्रवाई होगी.

बहराइच में हिंसा के बाद प्रदर्शन करते लोग. (Photo Credit; ETV Bharat)

बहराइच में इंटरनेट सेवा बंद:बहराइच हिंसा के ताजा हालात की जानकारी के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने DGP प्रशांत कुमार से बातचीत की. सीएम ने सभी दोषी लोगों के खिलाफ सख्त करवाई करने के साथ ही लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी निर्देश दिए है. इसके अलावा सोशल मीडिया में कोई भी किसी प्रकार की अफवाह न फैला सके. इसके लिए बहराइच में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इसके अलावा एडीजी कानून व्यवस्था अमिताभ यश को बहराइच में कैंप करने के लिए भी भेजा गया है.

बहराइच भेजी गई अतिरिक्त फोर्स:पुलिस हेडक्वार्टर से बहराइच के लिए अतिरिक्त फोर्स भेजी गई है. इसमें PAC के 5 कमांडेंट, SP रैंक के 5 अफसर, 2 एडिशनल एसपी, 4 डिप्टी एसपी और 6 कम्पनी PAC शामिल है. इसके साथ ही RAF (रैपिड एक्शन फोर्स) की 1 कंपनी भी बहराइच भेजी जा रही है. गोरखपुर से RAF की एक कंपनी भेजने की भी तैयारी है.

एडीजी लॉ ऑर्डर हाथ में रिवाल्वर के साथ सड़क पर उतरे: सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख और डीजीपी से बात के बाद अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार और ADG लॉ एंड आर्डर अमिताभ यश बहराइच पहुंच गए हैं. हाथ में रिवाल्वर लेकर एडीजी अमिताभ यश सड़क पर उतर गए हैं.

बहराइच में हिंसा के बाद पुलिस के मोर्चा संभालते ही प्रदर्शनकारी अस्पताल में घुस गए, पुलिस ने उनको वहां से खदेड़ा. (Photo Credit; ETV Bharat)

ये भी पढ़ेंःबहराइच में दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर बवाल; फायरिंग में युवक की मौत, सीएम योगी बोले- माहौल बिगाड़ने वालों पर होगा एक्शन

Last Updated : 55 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details