उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पकड़ा गया ₹32 लाख गबन करने वाला पोस्टमास्टर, पासबुक एंट्री कर खाते में जमा नहीं करता था पैसा

32 लाख रुपए के गबन के आरोप में सिमगड़ी पोस्ट ऑफिस का पोस्ट मास्टर गिरफ्तार.

bageshwar
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी. (ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

बागेश्वर: उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में 32 लाख रुपए से अधिक का गबन करने वाले पोस्ट मास्टर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी ने करीब सिमगड़ी पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों का पैसा चुराया था. बागेश्वर एसपी चंद्रशेखर घोडके ने पूरे मामला का खुलासा किया.

हाल ही में पोस्ट मास्टर के इस खेल से पर्दा उठा था. दरअसल, बागेश्वर जिले के सिमगड़ी पोस्ट ऑफिस में स्थानीय लोगों ने अपने बचत खाते खुलवा रखे हैं. खाताधारक पोस्ट ऑफिस में जब रुपए जमा करते थे, तो पोस्ट मास्टर उन रुपयों की पासबुक में तो एंट्री कर देता था, लेकिन पोस्ट ऑफिस के खाते में उन पैसों को जमा नहीं करता था और अपने पास ही रख लेता है. लंबे समय से आरोपी ये खेल कर रहा था.

इसी बीच कुछ खाताधारकों ने अपने रुपए ऑनलाइन चेक किए तो पता चला कि उनके खाते में तो पैसे ही नहीं है. इसके बाद ही पोस्ट मास्टर के इस खेल से पर्दा उठा था. मामले सामने आने के बाद पोस्ट मास्टर फरार हो गया था. वहीं निरीक्षक डाक घर अनिल कुमार व्यास ने आरोपी डाक पाल सुरेंद्र सिंह पंचवल के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया था. पुलिस लगातार आरोपी की तलाश में जुटी हुई थी.

पूरे मामले की जांच कराई गई तो पाया गया कि डाक पाल (पोस्ट मास्टर) ने विभिन्न बचत योजनाओं के करीब 59 खातों से 25,66,950 (पच्चीस लाख छियासठ हजार नौ सौ पचास रुपए) का गबन किया है. इसके बाद शाखा डाकघर सिमगडी की सरकारी नकदी में भी 7,01,855 (सात लाख एक हजार आठ सौ पचपन) रुपए कम पाए गए हैं. इस तरह पोस्ट मास्टर ने करीब 32,68,805 (बत्तीस लाख अड़सठ हजार आठ सौ पांच रुपए) का गबन किए हैं. पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है. शुरुआती जांच में इतनी ही रकम सामने आई है.

आरोपी डाकपाल के खिलाफ थाना कांडा में धारा 409/420/467/ 468/ 471 मामला पंजीकृत किया गया. पूरे मामले में पुलिस ने आरोपी डाक पाल सुरेंद्र सिंह पंचवल को गिरफ्तार किया है. एसपी बागेश्वर ने कहा कि लोगों की रकम कैसे लौटाई जाए इसको लेकर भी पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों से बात चल रही है. आरोपी को गिरफ्तार कार्यालय में पेश कर जेल भेजने की कार्रवाई की गई है. पूरे मामले की जांच की जा रही है ताकि पता चल सके कि इसमें कोई अन्य व्यक्ति तो शामिल नहीं है.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details