मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विदेश यात्रा पर बागेश्वर सरकार, आखिर क्यों फिजी पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री, हुआ ग्रेंड वेलकम - Bageshwar Sarkar In Fiji

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 29, 2024, 10:08 PM IST

Updated : Jul 29, 2024, 10:43 PM IST

बागेश्वर सरकार के पंडित धीरेंद्र शास्त्री विदेश यात्रा पर हैं. धीरेंद्र शास्त्री हनुमंत कथा करने फिजी पहुंचे. फिजी में भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया.

BAGESHWAR SARKAR IN FIJI
विदेश यात्रा पर बागेश्वर सरकार (ETV Bharat)

सागर।प्रसिद्ध कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री भारत में कम और विदेश में ज्यादा कथा वाचन कर रहे हैं. पिछले दिनों लंदन, दुबई और फिर आस्ट्रेलिया के सिडनी और मेलबर्न में राम और हनुमंत कथा का वाचन करने के बाद बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री अब फिजी पहुंचे हैं. जहां पर 29 जुलाई से 31 जुलाई तक हनुमंत कथा सुनाएंगे. बता दें फिजी में भारी संख्या में भारतीय रहते हैं और वहां रहने वाले भारतीयों ने कई दिनों पहले पंडित धीरेंद्र शास्त्री से कथा के लिए संपर्क किया था. पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने फिजी में रहने वाले भारतीयों से कथा का वादा किया था और अब उन्होंने अपना वादा निभाते हुए फिजी में तीन दिवसीय हनुमंत कथा की शुरुआत की है.

विदेश यात्रा पर बागेश्वर सरकार (ETV Bharat)

फिजी के नाडी शहर में हनुमंत कथा

आजकल पंडित धीरेंद्र शास्त्री भारत में कम लेकिन दुनिया के दूसरे देशों में राम और हनुमंत कथा के जरिए सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में जुटे हैं. पिछले दिनों आस्ट्रेलिया के तीन शहरों में हनुमंत कथा और राम कथा के बाद बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इन दिनों फिजी में हनुमंत कथा सुना रहे हैं. फिजी में रहने वाले भारतीयों द्वारा तीन दिवसीय हनुमंत कथा का आयोजन किया गया है. कथा 29 से 31 जुलाई तक आयोजित की गयी है. कथा का आयोजन फिजी के नाडी शहर में किया गया है.

हनुमंत कथा के लिए फिजी पहुंचे बागेश्वर सरकार ने अपने अभियान की शुरुआत यहां स्थित मुरुगन स्वामी के मंदिर में जाकर की. उन्होंने यहां भगवान की आरती और पूजा करने के बाद स्थानीय भारतीय फिजी समुदाय को संबोधित भी किया. मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे बागेश्वर सरकार का कई लोगों ने भव्य स्वागत किया.

यहां पढ़ें...

बागेश्वर धाम सरकार को शादी ना करने की संत सलाह, अड़े धीरेंद्र शास्त्री बोले शादी हमारी चिंता इन्हे

बागेश्वर सिडनी में वेटर की तरह खाना परोसते हुए स्पॉट, प्लेट उठा खाना लेने टूटे लोग

फिजी में आधी आबादी भारतीयों की

फिजी की बात करें तो प्रशांत महासागर के द्वीप समूह को छोटा भारत भी कहा जाता है, क्योंकि यहां की आबादी का 51 फीसदी हिस्सा भारतीय है. जो यहां पर व्यवसाय और नौकरी करके जीवन यापन कर रहे हैं. फिजी के विकास और तरक्की में भारतीयों का अहम योगदान है. खास बात ये है कि फिजी में रहने वाले भारतीय अपनी सनातन संस्कृति के प्रति समर्पित हैं और हर त्यौहार श्रद्धा पूर्वक मनाते हैं.

Last Updated : Jul 29, 2024, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details