दिल्ली

delhi

दिल्ली में यमुना नदी के किनारे फिर बसाया गया बांसेरा पार्क, बेमिशाल है इसकी खूबसूरती

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 4, 2024, 2:04 PM IST

beautiful baansera Park in delhi: दिल्ली के सराय काले खां में बांसेरा पार्क को एक बार फिर बसाया गया है. बांस की थीम पर बने दिल्ली के इस पार्क की खूबशूरती बेमिशाल है. इस पार्क में लोगों को प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलेगी. साथ ही शांत वातावरण में सुकून का भी एहसास कराएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

बांसेरा पार्क

नई दिल्लीः सदियों में कलकल करती बहती यमुना नदी के किनारे सराय काले खां में बांसेरा पार्क को एक बार फिर बसाया गया है. बांस की थीम पर बने राजधानी दिल्ली के इस बांसेरा पार्क की खूबशूरती बेमिशाल है. इस पार्क को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि लोगों को यहां पर प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलेगी. शोरगुल व भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को यह पार्क शांत वातावरण में सुकून का भी एहसास कराएगा.

बांसेरा पार्क में यमुना नदी के किनारे करीब दो मंजिला मकान जितना ऊंचा चांद बनाया गया है. इस चांद से हुमायू मकबरा भी दिखता है. हुमायू मकबरा से यह बेहद आकर्षक चांद दिखाई देता है. इतना ही नहीं करीब 15 हेक्टेयर में फैले इस पार्क के तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन बना है, जो नियमित शाम को चलेंगा. पार्क में हाथी, शेर आदि जानवरों की आकर्षक मूर्तियां लगाई गई हैं. हजारों किस्म के फूलों के बीच सड़कें और बैठने के लिए बेंच और एक बड़ा मैदान बनाया गया है. इस मैदान को कार्यक्रम के आयोजन, खेल, हेलीकाप्टर उतारने आदि के लिए प्रयोग किया जा सकता है. पार्क में बहुत जल्द ही फूड कोर्ट भी खुल जाएगा, जहां पर लोगों को खानपान की सुविधा मिलेगी. इतना ही नहीं यहां पर सोलर लाइटें लगाई गई हैं, जिनसे बिजली बचेगी और ऐसी तकनीक का प्रयोग किया गया है कि अंधेरा होते ही लाइटें खुद जल जाएंगी. उजाला होने पर लाइटें बंद हो जाएंगी.

देश भर के बांस की प्रजातियां इस पार्क में

दिल्ली ही नहीं पूरे एनसीआर में यह इकलौता बांस की थीम पर बना पार्क है, यहां पर बांस से ही चारदीवारें बनी हैं. यहां जल्द ही बांस से कन्वेंशन सेंटर भी बनाया जाएगा. बांस से ही विभिन्न सजावटी सामान बने हैं. इसके साथ ही देशभर के 18 प्रजाति के 13000 से अधिक बांस इस पार्क में लगाए गए हैं. आने वाले दिनों में पार्क अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगा.

बता दें कि सराय काले खां में बांसेरा पार्क निर्माण का उद्घाटन 9 अगस्त 2022 को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने किया था. दिल्ली डेवलपमेंट अथारिटी (डीडीए) की ओर से इस पार्क को डेवलप किया जा रहा है. उपराज्यपाल वीके सक्सेना इस पार्क को गोद दिया हुआ है. बीते वर्ष यमुना नदी में बाढ़ आने के कारण यह पार्क उजड़ गया था. अब इसे दोबारा विकसित किया जा रहा है. नियमित लोग टिकट लेकर इस पार्क की सुंदरता देखने के साथ शांतपूर्ण वातावरण में समय व्यतीत करने के लिए आते हैं. यहां के कर्मचारियों के मुताबिक दिल्ली सरकार के यहां पर कार्यक्रम भी हुआ करेंगे.

ये भी पढ़ें:उपराज्यपाल ने दिल्ली के पहले बैंबू थीम पार्क 'बांसेरा' का किया निरीक्षण, खिंचवाई तस्वीरें

ABOUT THE AUTHOR

...view details