उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 23, 2024, 11:26 AM IST

ETV Bharat / state

बाराबंकी में स्कूल का छज्जा गिरा; 24 बच्चे मलबे में दबकर घायल, 15 की हालत गंभीर, जिला अस्पताल में भर्ती - Barabanki School Balcony Collapsed

पुरानी ईंटो का छज्जा कमजोर था लेकिन, स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को उस पर जमा होने से नहीं रोका. इसके अलावा महज कक्षा 8 तक ही स्कूल की मान्यता है लेकिन, यहां पर 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जा रही थीं.

Etv Bharat
बाराबंकी में स्कूल का छज्जा गिरा. (Photo Credit; ETV Bharat)

बाराबंकी: यूपी के बाराबंकी में एक स्कूल का छज्जा ढह जाने से तकरीबन 24 स्कूली बच्चे उसकी चपेट में आ गए. अचानक हुए इस हादसे के बाद हड़कम्प मच गया. जानकारी मिलते ही अभिभावक और ग्रामीण स्कूल की ओर दौड़ पड़े. आनन फानन घायल बच्चों को पास के ही अस्पताल और फिर बाद में जिला अस्पताल पहुंचाया गया. मामले में स्कूल प्रबंधन की लापरवाही सामने आ रही है.

बाराबंकी में स्कूल का छज्जा गिरने की घटना के बारे में बताते हुए जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार. (Video Credit; ETV Bharat)

बताया जा रहा है कि पुरानी ईंटो का यह छज्जा कमजोर था लेकिन, स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को उस पर जमा होने से नहीं रोका. इसके अलावा महज कक्षा 8 तक ही स्कूल की मान्यता है लेकिन, यहां पर 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जा रही थीं.

जहांगीराबाद थाना और कस्बे में अवध एकेडमी स्कूल है. स्कूल की मान्यता कक्षा 8 तक है लेकिन, बिना मान्यता के कक्षा 12वीं तक स्कूल का संचालन किया जा रहा था. स्कूल में तकरीबन 400 बच्चे हैं. शुक्रवार को स्कूल में बच्चों की परीक्षा थी. परीक्षा शुरू होने से पहले कुछ बच्चे इस दो मंजिला स्कूल के छज्जे पर खड़े थे और कुछ बच्चे ग्राउंड फ्लोर पर छज्जे के नीचे खड़े थे.

अचानक यह छज्जा ढह गया. छज्जा गिरने से चीख पुकार मच गई. हादसे के बाद आसपास के लोग दौड़ पड़े और घायल बच्चों को अस्पताल भिजवाया. सूचना के बाद अभिभावकों में हड़कम्प मच गया. वे अपने बच्चों की खैरियत जानने के लिए स्कूल दौड़ पड़े. स्कूल में जब उनके बच्चे नहीं मिले तो वे अस्पताल में अपने बच्चों की खोज खबर लेने में लग गए.

ग्रामीणों के मुताबिक स्कूल का छज्जा पुरानी ईंटो का बना था. उस पर लोड ज्यादा हो जाने के चलते यह हादसा हुआ. हादसे की गम्भीरता को देखते हुए जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार और पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने भी मौका मुआयना किया. जिलाधिकारी ने बताया कि स्कूल का छज्जा गिरने से बच्चे घायल हुए हैं, 15 बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बाकी मामूली घायल बच्चों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है.

बिना मान्यता के इंटर तक स्कूल संचालन की लापरवाही को देखते हुए जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने जिला विद्यालय निरीक्षक और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की एक संयुक्त कमेटी बनाई है जो लापरवाही की जांच करेगी.

ये भी पढ़ेंःयूपी STF ने गोरखपुर में महिला सिपाही को पकड़ा; मोबाइल में मिले पुलिस भर्ती के 5 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details