मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अशोकनगर के बाकलपुर में उल्टी-दस्त का कहर, गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीमों का डेरा, गंभीर मरीजों को किया रेफर - Ashoknagar Vomiting diarrhea

अशोकनगर जिले के गांव बाकलपुर में उल्टी-दस्त का कहर जारी है. गांव में कई लोग बीमार हैं. गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है. अन्य पीड़ित लोगों का गांव में ही उप स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर लगाकर इलाज किया जा रहा है. ट्यूबवेल का दूषित पानी पीने से उल्टी-दस्त का प्रकोप फैला.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 8, 2024, 1:22 PM IST

Ashoknagar Vomiting diarrhea
अशोकनगर के बाकलपुर में 20 से ज्यादा मरीज उल्टी दस्त के शिकार (ETV BHARAT)

अशोकनगर।चंदेर तहसील के बाकलपुर गांव में उल्टी-दस्त का कहर फैलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा गया. गांव में एसडीएम के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पहुंचे हैं. उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ने पर स्वास्थ विभाग सहित प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया है.उल्टी-दस्त से पीड़ित ग्रामीण चंदेरी सिविल अस्पताल पहुंचे हैं. प्रशासन ने ग्रामीणों को उस ट्यूबवेल से पानी न पीने की हिदायत दी है, जिससे ये बीमारी फैली है.

अशोकनगर के बाकलपुर में उल्टी दस्त का कहर (ETV BHARAT)

ट्यूबवेल का दूषित पानी पीने से हुए बीमार

मामला गंभीर होते ही स्वास्थ्य विभाग का अमला गांव में पहुंचा और उप स्वास्थ्य केंद्र में इलाज किया जा रहा है. गंभीर रूप से बीमार लोगों को सिविल हॉस्पिटल में उपचार के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बस्ती में लगे ट्यूबवेल के पानी के सैंपल लिए गए हैं. क्योंकि ग्रामीणों का कहना है कि इसी ट्यूबवेल का पानी पीने से आदिवासी बस्ती में उल्टी-दस्त की बीमारी फैली है. मौके पर पहुंचे पीएचई विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ट्यूबवेल के पानी का सैंपल लिया और जांच के लिए भेज दिया है.

ग्रामीणों से चर्चा करती चंदेरी एसडीएम (ETV BHARAT)

20 से ज्यादा मरीज उल्टी-दस्त के शिकार

चंदेरी सिविल अस्पताल के बीएमओ प्रशांत दुबे ने बताया कि जब उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या सिविल अस्पताल में बढ़ने लगी तो उनसे इसका कारण मरीजों से पूछा गया. मरीजों द्वारा बताया गया कि बाकलपुर गांव में ऐसे और भी कई लोग बीमार हो रहे हैं. जिसके बाद बीएमओ ने जानकारी एसडीएम रचना शर्मा को दी. इसके बाद गांव पहुंचकर मामले की पड़ताल की गई तो कई लोग बीमार पाए गए. लगभग 20 से अधिक मरीज उल्टी दस्त से पीड़ित हैं. जिनका उपचार जारी है.

चंदेरी एसडीएम रचना शर्मा (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

गांव में अचानक बीमार हुए 100 से ज्यादा लोग, खोलना पड़ा अस्थाई अस्पताल, वजह हैरान करने वाली

मऊगंज में हैंडपंप ने उगली बीमारी, दूषित पानी पीने से 25 लोगों ने पकड़ लिया अस्पताल का बिस्तर

ट्यूबवेल के पानी के लिए सैंपल

गांव में पहुंची एसडीएम रचना शर्मा ने कहा "बीमारी पर नियंत्रण के लिए सक्रियता से पहल की जा रही है. शिविर लगाकर किए जा रहे इलाज से बीमारी पर काबू पाया जा रहा है. ज्यादा गंभीर बीमार को जिला अस्पताल भर्ती कराया जा रहा है. इलाज से उल्टी दस्त की बीमारी पर नियंत्रण है. स्वास्थ्य टीम लगातार गांव में नजर रखे हुए है. जिस ट्यूबवेल से बीमार होने का बताया जा रहा है उस ट्यूबवेल को प्रशासन द्वारा फिलहाल जांच रिपोर्ट आने तक बंद कर दिया गया है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details