राजस्थान

rajasthan

राजस्थान क्रिकेट में भाजपा के मंत्री और विधायक के पुत्र की एंट्री, RCA की राजनीति हुई दिलचस्प - District Cricket Associations

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन अब राजनीति का अखाड़ा बनता जा रहा है. सत्तारूढ़ दल भाजपा के नेता और नेता पुत्रों की इसमें लगातार एंट्री हो रही है. शुक्रवार को प्रतापगढ़ और अलवर जिले के क्रिकेट संघों में भाजपा के दो नेताओं ने अध्यक्ष का पद संभाला. इसके चलते आरसीए की राजनीति दिलचस्प हो गई है.

District Cricket Associations
प्रतापगढ़ और अलवर जिला क्रिकेट संघों पर भाजपा नेताओं का चयन (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में भाजपा नेता पुत्रों की एंट्री का दौर लगातार जारी है. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री नंदलाल मीणा के पुत्र और वर्तमान में राजस्व मंत्री हेमंत मीणा को प्रतापगढ़ जिला क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया है, जबकि बहरोड़ से भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री जसवंत यादव के पुत्र मोहित यादव की अलवर जिला क्रिकेट संघ से एंट्री हुई है.

प्रतापगढ़ और अलवर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से इस संबंध में जारी विज्ञप्ति के मुताबिक प्रतापगढ़ जिला क्रिकेट संघ में अध्यक्ष और महासचिव दोनों ही पदों पर भाजपा नेताओं की नियुक्ति हुई है. अध्यक्ष पद पर राजस्व मंत्री हेमंत काबिज हुए हैं तो पिंकेश पोरवाल सचिव चुने गए है. पिंकेश पोरवाल भाजपा के प्रदेश स्तर के नेता है. इधर, अलवर जिला क्रिकेट संघ से अध्यक्ष बनने के बाद मोहित यादव ने सोशल मीडिया X पर लिखा कि जिला क्रिकेट संघ अलवर के अध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी सौंपने के लिए शीर्ष नेतृत्व व जिला क्रिकेट संघ का हार्दिक धन्यवाद करता हूं. आने वाले समय में क्रिकेट का अच्छा वातावरण बने यही मेरा संकल्प है. इससे पहले भादरा से बीजेपी विधायक संजीव बेनीवाल के बेटे अर्जुन बेनीवाल भी क्रिकेट पॉलिटिक्स में एंट्री ले चुके हैं, उन्हें हनुमानगढ़ जिला क्रिकेट संघ से निर्विरोध सचिव चुना गया था.

पढ़ें: एडहॉक कमेटी की बैठक: फिलहाल नहीं हो पाएंगे आरसीए के चुनाव, बैठक में नहीं हुई स्थिति स्पष्ट

हमेशा सत्ता का केन्द्र रहा आरसीए: दरअसल, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन हमेशा राजस्थान की सत्ता का केंद्र रहा है. इससे पहले भाजपा सरकार में मंत्री मदन दिलावर के पुत्र पवन दिलावर ने क्रिकेट में एंट्री की थी और बारां क्रिकेट एसोसिएशन से उन्हें निर्विरोध कोषाध्यक्ष चुना गया था. बीजेपी के कुछ बड़े नेताओं के पुत्र पहले से ही राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की राजनीति में उतर चुके हैं.

कई नेता पेश करेंगे आरसीए अध्यक्ष की दावेदारी: माना जा रहा है कि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के जब भी चुनाव होंगे, तब सभी नेता पुत्र दावेदारी पेश कर सकते हैं, फिलहाल राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में एडहॉक कमेटी क्रिकेट का संचालन कर रही है. इससे पहले भी नागौर जिला क्रिकेट एसोसिएशन से चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के पुत्र धनंजय सिंह खींवसर अध्यक्ष बन चुके हैं और साथ ही एडहॉक कमेटी के सदस्य भी है. इसके साथ ही चूरू जिला क्रिकेट एसोसिएशन से भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के पुत्र पराक्रम सिंह भी अध्यक्ष बन चुके हैं और मोती डूंगरी मंदिर के महंत के पुत्र अभिषेक शर्मा भी डूंगरपुर जिला क्रिकेट मैं कोषाध्यक्ष बने हैं, जबकि डूंगरपुर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष गौरव वल्लभ और सचिव सुनील जैन भी बीजेपी का दामन थाम चुके है.

यह भी पढ़ें: आरसीए की नई कार्यकारिणी के फेर में अटका चौंप क्रिकेट स्टेडियम का काम

इसके अलावा कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए रामपाल शर्मा भीलवाड़ा जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव है. कांग्रेस के पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया के पुत्र बारां जिला क्रिकेट एसोसिएशन से अध्यक्ष है, जबकि राजसमंद जिला क्रिकेट एसोसिएशन से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी अध्यक्ष है और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत कोषाध्यक्ष है. ऐसे में माना जा रहा है कि जब भी राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव होंगे तो अब अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष पद पर ये सभी दिग्गज अपना भाग्य आजमा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details