राजस्थान

rajasthan

इस बार तमिलनाडु में होगी हेरिटेज होटल एसोसिएशन की वार्षिक सभा, साउथ के टूरिस्ट को हेरिटेज से रूबरू कराना होगा लक्ष्य - Jaipur Heritage

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 11, 2024, 7:17 PM IST

इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन की वार्षिक साधारण सभा इस बार दक्षिण भारत में होगी. सभा को दक्षिण भारत में आयोजित करने का उद्देश्य दक्षिण के पर्यटकों को हेरिटेज से परिचित कराना है.

Heritage Hotel Association Meeting
तमिलनाडु में होगी हेरिटेज होटल एसोसिएशन की वार्षिक सभा (Photo ETV Bharat Jaipur)

गज सिंह, जनरल सेक्रेट्री, आईएचएचए (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) की 23वीं वार्षिक साधारण सभा और 11 वां वार्षिक अधिवेशन इस वर्ष 19 और 20 सितंबर को तमिलनाडु के तंजावूर में इंडेको होटल स्वामीमलाई, कुंभकोणम में होगा. इस वर्ष एजीएम और कन्वेंशन की थीम 'रिवाइटलाइजिंग इंडियन हेरिटेज है. यह पहली बार है जब राजस्थान के बाहर किसी अन्य राज्य में आईएचएचए एजीएम और कन्वेंशन का आयोजन होने जा रहा है. कार्यक्रम में पूरे भारत से लगभग 150 हेरिटेज होटेलियर्स के शामिल होने की उम्मीद है. पैन इंडिया कुल 206 हेरिटेज होटल्स हैं और वहीं राजस्थान में करीब 140 हेरिटेज होटल्स हैं.

इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) के जनरल सेक्रेटरी गज सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तमिलनाडु के पर्यटन मंत्री थिरु के रामचंद्रन और ​विशिष्ठ अतिथि पुडुचेरी सरकार के पर्यटन मंत्री के लक्ष्मी नारायणन होंगे. बीस सितंबर को दिन की शुरुआत पहले साउथ इंडिया टूर ऑपरेटर्स की हेरिटेज होटल मालिकों के साथ वन-टू-वन मीटिंग के साथ होगी. इसके बाद एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक होगी. इस बैठक के बाद आईएचएचए की 23वीं वार्षिक साधारण सभा आयोजित की जाएगी.

पढ़ें: चूरू के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निकाली गई हेरिटेज वॉक

हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा देना लक्ष्य:गज सिंह का कहना था कि हमारा उद्देश्य देश में हेरिटेज पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए रोडमैप तैयार करना है. साथ ही युवाओं और सतत ऊर्जा का संचार करना है. इसके लिए न केवल युवा पीढ़ी को लीडरशिप के लिए प्रेरित करना है, बल्कि यह भी देखना है कि आईएचएचए किस प्रकार विश्व भर में हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण और सार्थक भूमिका निभा सकता है.

कन्वेंशन के दौरान इस पर चर्चा होगी कि किस प्रकार हेरिटेज होटल्स को देश-विदेश में बेहतर रणनीति के साथ पेश किया जाए, जिससे देश में हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा मिल सके. आईएचएचए किलों, महलों, पुराने भवनों, महलों और पारंपरिक हवेलियों के संरक्षण और पुनरुद्धार के लिए काम कर रहा है. एसोसिएशन न केवल हेरिटेज हॉस्पिटैलिटी में मानक स्थापित कर रहा है, बल्कि हेरिटेज क्लासीफिक्शन गाइडलाइंस भी निर्धारित कर रहा है और इनबाउंड पर्यटन बाजार में हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details