उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 3 hours ago

ETV Bharat / state

कश्मीर के बाद अमेठी में नसरल्लाह के पक्ष में निकला जुलूस, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा - Shia Muslims Protest March Amethi

कश्मीर के बाद अमेठी में भी हिजबुल आतंकी हसन नसरल्लाह के समर्थन में जुलूस निकाल कर शिया समुदाय के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. लेकिन, जुलूस प्रदर्शन के लिए प्रशासन से किसी भी प्रकार की अनुमति नहीं ली गई थी.

Etv Bharat
अमेठी में नसरल्लाह के पक्ष में जुलूस प्रदर्शन (photo credit-Etv Bharat)

अमेठी: कश्मीर और लखनऊ के बाद अब अमेठी में हिजबुल आतंकी हसन नसरल्लाह के समर्थन में जुलूस निकाल कर शिया समुदाय के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शन कारी लोगों ने हसन नसरल्लाह के पोस्टर लेकर नारेबाजी की. प्रदर्शन की खबर सुनते ही प्रशासन अलर्ट हो गया. पुलिस ने बिना अनुमति के जुलूस निकालने पर आयोजक सहित कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की.

जिले के जायस कस्बे में शिया समुदाय के लोगों ने बिना प्रशासन की अनुमति के मंगलवार को देर शाम हिजबुल आतंकी नसरल्लाह के समर्थन में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी हिजबुल आतंकी नसरुल्लाह की फोटो और पासपोर्ट लेकर जायस कस्बे में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शनकारी अपने हाथों में कट आउट लेते हुए कम बैक या हिजबुल्ला के नारे लगा रहे थे.

इसे भी पढ़े-सैयद हसन नसरुल्लाह की मौत पर लखनऊ में निकला कैंडल मार्च, तीन दिन बंद रहेंगी दुकानें, सुलतानपुर में भी जुलूस निकाला - Shia community protest

जुलूस में काफी तादात में शिया समुदाय के लोग शामिल हुए. इस तरह जुलूस प्रदर्शन निकाले जाने से क्षेत्र में तनाव की स्थिति बन गई. जुलूस प्रदर्शन के लिए प्रशासन से किसी भी प्रकार की अनुमति नहीं ली गई थी. जैसे ही मामले की सूचना प्रशासन को मिली, तुरंत प्रशासन अलर्ट मोड में दिखाई पड़ा. पूरे मामले में पुलिस ने कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आयोजक सहित कई लोगों को हिरासत में लिया है.

इस मामले में सीओ तिलोई अजय सिंह ने बताया, कि अमेठी अन्तर्गत कस्बा जायस में बिना अनुमति भीड़ इकहट्ठा करने, नारे लगाकर जुलूस निकाला गया. इस मामले में मुकदमा दर्ज कर आयोजक को हिरासत में लिया गया है. मामले में अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है.

लखनऊ में तिसरे दीन भी शिया समुदाय के लोगों का प्रदर्शन: हसन नसरुल्लाह की मौत पर लखनऊ में तीसरे दिन भी 5000 से अधिक प्रदर्शनकारी शिया मुस्लिमों ने छोटे इमामबाड़े में प्रदर्शन किया. इस दौरान मौलाना यासूब अब्बास और मौलाना साएम मेहंदी समेत कई शिया धर्मगुरुओं ने मजलिस पढ़ी. जिसमें बड़ी संख्या में अनुयायी शामिल हुए. पुलिस ने घण्टाघर के पास उन्हें रोकने का प्रयास किया, लेकिन प्रदर्शनकारियों की संख्या और उनकी दृढ़ता के चलते पुलिस नाकाम रही.प्रदर्शनकारियों में शामिल अजीम हुसैन ने कहा, यह दुख कभी खत्म होने वाला नहीं है. नरसल्लाह ने हमें सिखाया कि अत्याचार करने वालों के साथ खड़े न हों. उनकी मौत का गम हम लंबे समय तक मनाते रहेंगे.

यह भी पढ़े-फर्रुखाबाद में बुलडोजर एक्शन; मारपीट के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए धरने पर बैठे लेखपाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details