छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्वच्छता किट के नाम पर ग्राम पंचायतों से ज्यादा पैसे लेने का आरोप

सोनहत विकासखंड में कई ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने बड़ा आरोप लगाया है.

FRAUD IN CLEANLINESS KIT
बैकुंठपुर में सरपंचों का आरोप (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

बैकुंठपुर: जिले के दो विकासखण्ड सोनहत और बैकुंठपुर अंतर्गत 130 ग्राम पंचायतों में स्वच्छता किट भेजी गई. किट में दो सेट कचरा स्टैंड, दो स्टील की बाल्टी, दो चश्मे, 2 दस्ताना और प्लास्टिक की जैकेट शामिल है. लेकिन इसके बदले में पंचायत से भुगतान के रूप में लगभग 50 हजार रुपये लिए गए.

स्वच्छता किट में धांधली: सोनहत विकासखण्ड के कई पंचायतों के सरपंचों ने बताया कि जो सामग्री दी गई है वो जनपद स्तर से दी गई है. ग्राम पंचायत को स्वच्छता किट की जरूरत थी. इसके लिए प्रशासनिक आदेश भी मिला था लेकिन किसी भी तरह की खरीदी के लिए पंचायत स्वतंत्र है. सरपंचों ने आरोप लगाया कि स्वच्छता किट जनपद में पदस्थ बाबू ने ग्राम पंचायतों को भिजवाया और इसके बदले में 49 हजार 300 रुपये का भुगतान लिया.

बैकुंठपुर में भ्रष्टाचार (ETV Bharat Chhattisgarh)

बैकुंठपुर में सरपंचों का आरोप: सरपंचों का आरोप है कि स्वच्छता किट में जितनी सामग्री के बदले भुगतान लिया गया है उसमें जमीन आसमान का अंतर नजर आ रहा है. सरपंचों ने ये भी बताया कि जिस फर्म को भुगतान कराया गया उसकी जानकारी भी उन्हें नहीं है. ग्राम पंचायत पुसला के सरपंच जयपाल कुजूर ने बताया कि तीन तीन डिब्बे का दो सेट है. जिसका रेट 50 हजार रुपये बताया गया लेकिन सामान देखकर उसकी कीमत ज्यादा लग रही है. जनपद से भुगतान करने को कहा गया, जिसका भुगतान किया गया. ग्राम पंचायत ओदारी के सरपंच बलित बहादुर ने बताया कि 49 हजार का सामान भिजवाया गया है. जनपद से पैसे देने को कहा गया तो हमने दे दिया.

स्वच्छता किट में धांधली (ETV Bharat Chhattisgarh)

कोरिया कलेक्टर ने जांच के दिए आदेश:इस मामले की जब चर्चा तेज हुई तो कोरिया कलेक्टर चंदन त्रिपाठी ने अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में जांच दल गठित किया और 10 दिनों में रिपोर्ट मांगी. रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

स्टॉप डैम निर्माण में भ्रष्टाचार का आरोप, बिना रिटर्निंग वॉल के ही काम पूरा - Allegation of corruption
खस्ताहाल नहरों ने बढ़ाई किसानों की चिंता,सिंचाई विभाग का दावा जल्द होगी सफाई
बाघ का खौफ, गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व एरिया के आसपास मूवमेंट

ABOUT THE AUTHOR

...view details