मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अब कृषि उपकरण खरीदने का झंझट नहीं, एक कॉल करो, किराए पर ऑनलाइन मिलेंगे

मध्यप्रदेश में अब किसानों को कृषि उपकरण किराये पर ऑनलाइन मिलेंगे. कृषि में तकनीक को बढ़ावा देने के लिए ये निर्णय सरकार ने लिया है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Agricultural Equipment Rent
इंदौर में कृषि उत्पादन संबंधी संभागीय बैठक (ETV BHARAT)

इंदौर।कृषि संबंधी कामकाज में मजदूरों के अभाव के चलते अब राज्य सरकार कृषि यंत्रों की उपलब्धता ऑनलाइन करने जा रही है. इस व्यवस्था के तहत ओला व उबेर कार टैक्सी की तरह ही तरह कृषि यंत्र भी ऑनलाइन बुक किया जा सकेंगे. इंदौर में राज्य स्तरीय कृषि समीक्षा बैठक के दौरान कृषि उत्पादन आयुक्त मोहम्मद सुलेमान ने इस आशय के संकेत दिए. उन्होंने कहा "मध्य प्रदेश में कृषि क्षेत्र में में पावर की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती है. इसलिए तकनीक को बढ़ावा देना आवश्यक है."

किसानों को कृषि उपकरण आसानी से दिलाने के प्रयास

सुलेमान ने कहा "ऐसी टेक्नोलॉजी जिससे खेती किसानी का काम आसान हो सके और कौन-कौन से उपकरण खेती में उपयोगी हो सकते हैं, इसे लेकर हाल ही में भारत सरकार के सहयोग से भोपाल में कार्यशाला आयोजित की गई. किसानों को कृषि उपकरण आसानी से उपलब्ध हो सकें, इसके लिए ऑनलाइन पारदर्शी सिस्टम बनाया जाएगा, जिससे हम ऑनलाइन कृषि उपकरण किसानों को सप्लाई कर सकें." मध्य प्रदेश में जो कॉमन सर्विस सेंटर हैं, उन्हें किस तरीके से बेहतर कर सकें, अब इसका प्रयास चल रहा है.

कृषि उत्पादन आयुक्त मोहम्मद सुलेमान (ETV BHARAT)

ALSO READ :

शिवराज सिंह चौहान ने पढ़ा कान में मंतर तो उछले किसान, ऐसे प्लान से हो जाएंगे मालामाल

विदेश जाएगा चावल का 'बिग बॉस' बासमती, शिवराज सिंह चौहान के प्लान से मालामाल होंगे किसान

ऑनलाइन कार टैक्सी की तरह कृषि उपकरणों की बुकिंग

कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा "जिस तरह लोग उबर की सेवाएं हायर करके टैक्सी का उपयोग करते हैं, उसी तरीके से कृषि यंत्र भी उपलब्ध हो सकें, इस पर भी हमारा प्रयास चल रहा है. इसे हम जल्द लागू करेंगे." कृषि उत्पादन संबंधी संभागीय बैठक में खरीफ और रवि फसलों की योजनाओं पर चर्चा की गई. बैठक में मत्स्य पालन, पशुपालन, सहकारिता, और हॉर्टिकल्चर विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया. राज्य शासन की प्राथमिकताओं, जैसे खाद्य व्यवस्था और सोयाबीन प्रोक्योरमेंट, पर फील्ड ऑफिसर्स को महत्वपूर्ण जानकारी दी गई. वहीं बुवाई के सीजन में पर्याप्त खाद और बीज आदि की स्थिति की भी समीक्षा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details