छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर में एग्री कार्निवल और राष्ट्रीय किसान मेला, सीएम साय करेंगे शुभारंभ, किसानों को होगा फायदा

रायपुर में बुधवार को सीएम साय राष्ट्रीय किसान मेले का शुभारंभ करेंगे. यह मेला चार दिनों तक चलेगा.

NATIONAL FARMERS FAIR
रायपुर में एग्री कार्निवल (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

रायपुर: रायपुर में बुधवार को सीएम साय राष्ट्रीय किसान मेला एवं कृषि प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे. इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में इस मेले का आयोजन किया गया है. इस दौरान किसानों को कई फसलों की अहम जानकारियां दी जाएंगी. दोपहर तीन बजे सीएम साय उद्घाटन समारोह की शुरुआत करेंगे. इस दौरान इस समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के किसान मंत्री रामविचार नेताम करेंगे. राष्ट्रीय किसान मेले के दौरान प्रत्येक दिन किसानों, छात्रों एवं आम नागरिकों को विश्वविद्यालय के अनुसंधान प्रक्षेत्र में उगाई जा रही फसलों एवं कृषि प्रदर्शनी का भ्रमण करवाया जाएगा.

रोजगार मेले का भी आयोजन: किसान मेले से पहले इस समारोह में रोजगार मेले का आयोजन किया गया. इसमें 2000 से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए. 20 से अधिक निजी कंपनियों की टीम ने इसमें शिरकत की है. किसानों के साथ साथ कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों को कृषि रसायन और उर्वरक की जानकारी दी गई है. विद्यार्थियों को रोजगार प्राप्ति की दिशा में भी जानकारी मुहैया कराई जा रही है. 22 अक्टूबर से रोजगार मेला शुरू हुआ.

आयोजित किए गए कई कार्यक्रम: इस दौरान कई कार्यक्रमों को आयोजित किया जा रहा है. इंडस्ट्रीज़ एकेडेमिक मीट के साथ इंटरनेशनल एजुकेशन फेयर का भी आयोजन किया गया है. यूथ कॉन्क्लेव के दौरान स्टार्टअप की जानकारी छात्रों को दी जाएगी. छत्तीसगढ़ प्रदेश के इन्क्यूबेटर्स और उद्योग जगत के प्रतिनिधि भी इस मेले में शिरकत करेंगे. स्टार्टअप विशेषज्ञों से छात्र रुबरू होंगे और उनसे जानकारी लेकर स्टार्टअप की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित हो सकेंगे. इस प्रदर्शनी में कोई भी किसान हिस्सा ले सकता है. इसके अलावा एग्रीकल्चर फील्ड से जुड़े लोग भी इसमें शामिल हो सकते हैं.

छत्तीसगढ़ के किसान इस तरह से करें स्ट्रॉबेरी की खेती, बंपर कमाई से हो जाएंगे मालामाल

किसानों के लिए बीजेपी ने कुछ नहीं किया:सीएम भूपेश बघेल

तीरंदाज सीएम विष्णुदेव साय का अचूक निशाना, तीर कमान लेकर बचपन की याद की ताजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details