मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चीतों का चुपके से साम्राज्य विस्तार, कूनो नेशनल पार्क के बाद यहां होगा नया राजपाट

मध्यप्रदेश के मदसौर जिला स्थित गांधीसागर अभ्यारण्य में भी चीते बसाने की योजना है. कूनो के बाद प्रदेश में चीतों का ये दूसरा घर होगा

By PTI

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Cheetahs Gandhisagar Sanctuary
गांधीसागर अभ्यारण्य में भी चीते बसाने की योजना (ETV BHARAT)

मंदसौर।पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत गांधीसागर अभ्यारण्य में चीते लाए जाएंगे. मंदसौर कलेक्टर अदिति गर्ग ने सोमवार को घोषणा की "क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत गांधीसागर अभ्यारण्य में जल्द ही चीते लाए जाएंगे." गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट 3.0 कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद कलेक्टर ने बताया "यह कूनो के बाद भारत में चीतों वाला दूसरा स्थल होगा." कलेक्टर ने सोमवार की शाम को चंबल नदी की पवित्र आरती करके क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत की.

मध्यप्रदेश व राजस्थान मिलकर बढ़ाएंगे पर्यटन

मंदसौर कलेक्टर अदिति गर्ग ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के गांधीसागर और राजस्थान के कोटा के बीच मजबूत संपर्क स्थापित करने के लिए राज्य सरकारों द्वारा चल रहे सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर दिया. गर्ग ने कहा "मंदसौर और कोटा के कलेक्टरों के बीच दोनों क्षेत्रों की पर्यटन क्षमता को खोलने के लिए जल्द ही चर्चा होगी.गांधीसागर के लिए ये परिवर्तनकारी पहल होगी. इसके तहत अभयारण्य में चीतों को लाने की योजना शामिल है, जो इसे कूनो के बाद देश में दूसरा ऐसा स्थल बनाती है. इस योजन पर काम चल रह है."

ALSO READ :

'जंगल' मस्ती के लिए पर्यटक हो जाएं तैयार! कूनो नेशनल पार्क में बनेगी देश की पहली चीता सफारी

चीता वीरा ने मुरैना में किया बकरी का शिकार, कूनो से पिछले 8 दिनों से है फरार

चंबल क्षेत्र में अवैध खनन रोकने के लिए सख्ती होगी

मंदसौर कलेक्टर ने क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक और पुरातात्विक विरासत का भी उल्लेख किया, जिसमें हिंगलाज मंदिर, चतुर्भुज नाला और पशुपतिनाथ मंदिर जैसे आकर्षण शामिल हैं, जो पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण आकर्षण हैं. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के प्रभाव पर भी कलेक्टर ने प्रकाश डाला, जो राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच संपर्क बढ़ाएगा और अधिक पर्यटन को बढ़ावा देगा. उन्होंने कहा कि नियमित निरीक्षण और सख्त प्रवर्तन के साथ चंबल क्षेत्र में अवैध खनन और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details