उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार ज्वेलरी शोरूम डकैती कांड: देहरादून पुलिस ने 419 प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चेक की, 372 निकले फेल - Jewellery Showroom Security

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 3, 2024, 12:44 PM IST

Dehradun Jewellery Showroom Security Standard Checking हरिद्वार में ज्वैलरी शोरूम में पड़ी डकैती के बाद देहरादून पुलिस ज्वेलरी शोरूम की सुरक्षा और सतर्कता तैयारियां चेक कर रही है. देहरादून नगर और देहात इलाके में कुल 419 ज्वेलरी शोरूम और ज्वेलर्स की दुकानों की चेकिंग की गई. इनमें से 372 प्रतिष्ठानों पर सुरक्षा और सतर्कता मानकों में कमी मिली.

Dehradun Jewellery Showroom Security
देहरादून समाचार (Photo- Dehradun Police)

हरिद्वार: रविवार को हरिद्वार में दिनदहाड़े ज्वेलरी शोरूम में हथियारों के दम पर 05 करोड़ की डकैती पड़ी थी. जिसके बाद देहरादून एसएसपी के निर्देश पर दून पुलिस ने शहर के ज्वेलरी शोरूम और ज्वेलर्स की दुकानों में आकस्मिक चेकिंग अभियान चलाया.

देहरादून पुलिस ने ज्वेलरी शोरूम में चलाया चेकिंग अभियान: पुलिस ने चेकिंग अभियान के दौरान प्रतिष्ठानों में अलार्म और सीसीटीवी कैमरा ना होने और खराब होने पर प्रतिष्ठान स्वामियों को नोटिस जारी किए गए. साथ ही तय सीमा के अंदर सुरक्षा मानकों के तहत सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं. मानकों के तहत सुरक्षा प्रबंध न करने वाले प्रतिष्ठान स्वामियों के खिलाफ नियम के अनुसार कार्रवाई की जायेगी.

ज्वेलरी शोरूम के सुरक्षा मानक चेक किए: ज्वेलरी शोरूम और ज्वेलर्स के दुकानों में ठगी सहित अन्य आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने और प्रतिष्ठान स्वामियों द्वारा अपने-अपने प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए किए गए सुरक्षा प्रबंधों को चेक करने के लिए एसएससी द्वारा सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने थाना क्षेत्र में स्थित ज्वेलरी शोरूम और ज्वेलर्स की दुकानों की आकस्मिक चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं. जिसके तहत सभी थाना क्षेत्र में पुलिस द्वारा ज्वेलरी शोरूम और ज्वेलर्स की दुकानों में आकस्मिक चेकिंग कर प्रतिष्ठानों में लगे अलार्म, सीसीटीवी कैमरों और अन्य सुरक्षा प्रबंधों को चेक किया गया.

361 दुकानों में खराब मिले अलार्म और सीसीटीवी: इस दौरान जनपद के नगर और देहात क्षेत्र में करीब 419 ज्वेलरी शोरूम और ज्वेलर्स की दुकानों को चेक किया गया. चेकिंग के दौरान 361 दुकानों में अलार्म और 11 दुकानों में सीसीटीवी कैमरे खराब पाए गए. जिस पर सभी 372 प्रतिष्ठान स्वामियों को पुलिस द्वारा नोटिस जारी करते हुए निर्धारित समय अवधि के भीतर सुरक्षा मानकों के तय सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

एसएसपी अजय सिंह ने बताया है कि प्रतिष्ठान स्वामी अगर तय समय सीमा के बाद सुरक्षा मानकों की अनदेखी करते हैं तो उनके खिलाफ नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी.
ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details