छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दिल्ली की दिल दहला देने वाली घटना से जागा भिलाई प्रशासन, अब एक्शन चालू - Checking of coaching center in Durg

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 1, 2024, 7:12 PM IST

दिल्ली के कोचिंग संस्थान में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हुई. दिल्ली की इस दिल दहला देने वाली घटना के बाद अब जिला प्रशासन जागा है. गुरुवार को शहर के कई कोचिंग संस्थानों में चेकिंग अभियान चलाया गया.

launched checking campaign
जागा भिलाई प्रशासन (ETV Bharat)

भिलाई:दिल्ली में आईएएस की कोचिंग कर रहे तीन छात्रों की बेसमेंट में डूबने से मौत हो गई थी. बारिश का पानी बेसमेंट में चल रहे क्लास में घुस गया जिससे तीन छात्रों की मौत हो गई. दिल्ली की घटना से सबक लेते हुए अब भिलाई जिला प्रशासन एक्शन में आ गया है. एसडीएम ने शहर में चल रहे कई कोचिंग संस्थानों पर चेकिंग अभियान चलाकर वहां मौजूद सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

अब एक्शन चालू (ETV Bharat)

दिल्ली की घटना से सबक, भिलाई में एक्शन शुरु:कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा के हालात का जायजा लेने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी कवायद शुरु कर दी है. गुरुवार को पांच सदस्यीय जांच टीम ने शहर के सिविक सेंटर, नेहरु नगर, जुनवारी जैसे पॉश इलाके में चल रहे कोचिंग संस्थानों में जाकर वहां के हालात का जायजा लिया. जांच टीम ने ये देखा कि कोचिंग संस्थान किस जगह पर चल रहा है. भारी बारिश में जब जल जमाव के हालात बनेंगे तब निकासी के क्या रास्ते हैं उसको भी चेक किया गया.

''सिविक सेंटर स्थित कुछ कोचिंग सेंटर का आज निरीक्षण किया गया. जांच के दौरान कुछ जगहों पर छात्र छात्राओं के प्रवेश और बाहर जाने के लिए एक ही रास्ता बनाया गया है. किसी घटना दुर्घटना की स्थिति के लिए आपातकालीन रास्ता या दरवाजा नहीं है. कुछ कोचिंग सेंटर में बच्चों के लिए वाश रुम काम चलाऊ बनाया गया है. बिजली कनेक्शन वाले वायरिंग पर भी लापरवाही देखने को मिली है. जिस भवन में कोचिंग सेंटर संचालित है उसका निर्माण भवन अनुज्ञा के अनुरूप है या नहीं इसकी भी जांच की जा रही है''. - अरविंद एक्का, दुर्ग, एडीएम

कोचिंग सेंटर चलाने वालों को सख्त निर्देश जारी:जिला प्रशासन की टीम ने सभी कोचिंग चलाने वाले संस्थानों को सख्त दिशा निर्देश जारी किया है. जांच टीम ने कहा है कि किसी भी हालत में सुरक्षा संसाधनों और व्यवस्थाओं से समझौता नहीं करना है. टीम ने ये भी कहा कि हर हाल में जहां कोचिंग चल रही है वहां पर वैंटिलेशन, पानी निकासी का रास्ता और अग्निशमन सुविधाएं होनी चाहिए.

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे का असर, बिलासपुर कलेक्टर ने बनाई कमेटी, कोचिंग संस्थानों की हो रही जांच - Bilaspur News
कोचिंग सेंटर हादसे पर धर्मेंद्र प्रधान की प्रतिक्रिया, जानें क्या बोले शिक्षा मंत्री? - Dharmendra Pradhan
सीतापुर में MLA कोचिंग सेंटर के लिए चयन परीक्षा, 12 सौ छात्रों ने की शिरकत - MLA coaching center

ABOUT THE AUTHOR

...view details