राजस्थान

rajasthan

लोक अदालत शुभारंभ कार्यक्रम का अधिवक्ताओं ने किया बहिष्कार - Boycotted Lok Adalat

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 12, 2024, 9:21 PM IST

Boycotted Lok Adalat Inauguration Program, राजस्थान हाईकोर्ट सहित प्रदेश की अधीनस्थ अदालतों में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा. वहीं, राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने इस शुभारंभ कार्यक्रम का बहिष्कार किया है.

BOYCOTTED LOK ADALAT
लोक अदालत शुभारंभ कार्यक्रम का बहिष्कार (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से राजस्थान हाईकोर्ट सहित प्रदेश की अधीनस्थ अदालतों में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा. लोक अदालत का शुभारंभ राजस्थान हाईकोर्ट में सुबह 10 बजे होगा. दूसरी ओर राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने इस शुभारंभ कार्यक्रम का बहिष्कार किया है.

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रहलाद शर्मा ने बताया कि काफी लंबे समय से वकीलों की मांग को लेकर हाईकोर्ट प्रशासन को प्रतिवेदन दिए गए हैं, लेकिन उन मांगों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है. इसके चलते वकील समुदाय में रोष व्याप्त है. इसके अलावा कुछ न्यायाधीश अधिवक्ताओं को उचित सम्मान भी नहीं देते हैं और उन्हें अपमानित करते हैं. ऐसे में लोक अदालत के शुभारंभ समारोह का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है.

इसे भी पढ़ें -13 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, लाखों मुकदमों का राजीनामा से होगा निस्तारण - Lok Adalat

लोक अदालत को लेकर प्राधिकरण के सचिव हरिओम अत्री ने बताया कि प्री-लिटिगेशन और लंबित मुकदमों में से दस लाख मुकदमें लोक अदालत के समक्ष सूचीबद्ध करने के लिए चिन्हित किए जा चुके हैं. इन मुकदमों की सुनवाई के लिए अधीनस्थ अदालतों में कुल 512 बेंचों का गठन किया गया है.

वहीं, हाईकोर्ट की जोधपुर स्थित मुख्यपीठ में पांच बेंच और जयपुर पीठ में चार बेंचों का गठन किया गया है. लोक अदालत में राजीनामा हो सकने वाले सिविल, आपराधिक, सेवा, श्रम, मोटर दुर्घटना, पारिवारिक सहित अन्य प्रकृति के प्रकरणों को सूचीबद्ध किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details