उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा मार्ग पर खुले आंचल डेयरी के 6 कैफे, यात्री उठाएंगे देवभूमि के शुद्ध दुग्ध उत्पादों का आनंद - Aanchal Milk Products in Chardham

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 10, 2024, 6:08 PM IST

Aanchal Product Chardham Yatra Route In Uttarakhand चारधाम मार्ग पर आंचल ने अपने 6 कैफे खोल दिए हैं. इन कैफे में बाहर से आने वाले यात्रियों को दूध, दही, छाछ, पनीर, घी, मठ्ठा, आइसक्रीम, लस्सी, पनीर जैसे प्रोडक्ट उपलब्ध कराए जाएंगे.साथ ही यात्रियों से प्रोडक्ट का फीडबैक भी लिया जाएगा.

Aanchal Cafe at Chardham Yatra
चारधाम यात्रा पड़ाव पर आंचल कैफे (फोटो-ईटीवी भारत)

चारधाम यात्रा मार्ग पर मिलेंगे आंचल उत्पाद (वीडियो- ईटीवी भारत)

देहरादून:उत्तराखंड चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है. वहीं इस साल चारधाम की यात्रा पर करीब 60 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. जिसको देखते हुए शासन प्रशासन की ओर से तमाम व्यवस्थाएं मुकम्मल की गई है. इसी बीच उत्तराखंड दुग्ध विकास विभाग, उत्तराखंड की आंचल डेयरी को ऑल इंडिया ब्रांड बनाए जाने को लेकर बड़ी पहल कर रही है. जिसके तहत चारधाम यात्रा रूटों पर आंचल डेयरी के 6 कैफे खोले गए हैं. ताकि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु आंचल ब्रांड के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर अपने सुझाव दे सकें.

यात्रियों को मिलेगा शुद्ध दुग्ध उत्पाद:दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि चारधाम यात्रा रूट पर 6 आंचल कैफे खोले गए हैं. इसके पीछे की सोच यही है कि चारधाम यात्रा पर देश के तमाम हिस्सों से लाखों श्रद्धालु आते हैं, ऐसे में आंचल ब्रांड को ऑल इंडिया ब्रांड बनाने का अच्छा मौका हो सकता है. देवभूमि के शुद्ध दूध से आंचल के प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं, इसके कोई मिलावट नहीं होती है. ऐसे में इस दूध को पूरे भारत तक पहुंचाया जा सकें. इसी सोच के साथ आंचल ब्रांड के 6 कैफे चारधाम यात्रा रूट पर खोले गए हैं. केदारनाथ मंदिर, सोनप्रयाग और रुद्रप्रयाग बाईपास समेत तीन अन्य जगहों पर कैफे खोले गए हैं. ताकि अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को आंचल ब्रांड के प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराए जा सकें.

दूध की कीमतों में किया इजाफा:साथ ही कहा कि दो साल पहले आंचल की स्थितियां और परिस्थितियां, मार्केट में बहुत खराब थी. जिसके चलते विभाग ने ये तय किया कि सबसे पहले आंचल के प्रोडक्ट्स की क्वालिटी को ठीक किया जाएगा. लिहाजा, दो साल में आंचल के क्वालिटी को बेहतर किया गया. जिसका फायदा किसानों को मिला, क्योंकि पिछले दो साल के दौरान किसानों को प्रति लीटर दूध की कीमत 8 से 11 रुपए बढ़ाए गए हैं. उत्पादों की सेल बड़ी है और सालाना टर्नओवर 32 करोड़ से बढ़कर 65 करोड़ रुपए हो गया. इन दो सालों में एक एक स्टेप आगे बढ़ाया गया है. ऐसे में अब विभाग का फोकस आंचल के मार्केटिंग और पूरे देश में ब्रांडिंग पर है.

फीडबैक देंगे यात्री:मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि आंचल के प्रोडक्ट्स की जानकारी सभी को मिले, इसके लिए ही चारधाम यात्रा रूटों पर कैफे खोले गए हैं. इन सभी कैफे पर कस्टमर के फीडबैक को लेकर एक रजिस्टर भी रखा गया है, ताकि आंचल के प्रोडक्ट्स में अगर कुछ इंप्रूवमेंट करना हो तो उसका भी सुझाव मिलेगा. ऐसे में अगर लोगों का फीडबैक अच्छा होगा तो वो यह दर्शाएगा कि अगर आंचल के प्रोडक्ट्स को देश भर में ले जाते हैं तो लोग उसे लेने में हिचकिचाएंगे नहीं.

पढ़ें-सरकारी दफ्तरों और कार्यक्रमों में आंचल के प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने की कवायद, विभागीय मंत्री ने दिए ये आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details