राजस्थान

rajasthan

निर्माणाधीन रिफाइनरी में बवाल, मजदूर की मौत... आक्रोशित लोगों का प्रदर्शन - worker died in refinery

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 30, 2024, 7:55 AM IST

बालोतरा के पचपदरा में निर्माणाधीन रिफाइनरी में पाइप लाइन बिछाते समय पाइन ऊपर गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई, जिसके बाद आक्रोशित मजदूरों ने रिफायनरी के गेट बंद कर धरना दिया. साथ ही सांसद उम्मेदाराम बेनीवाल ने भी सुरक्षा प्रबंधनों पर सवाल उठाते हुए कहा कि कंपनियां सुविधाओं में कटौती कर श्रमिकों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रही है.

worker died in refinery
रिफाइनरी में हादसे में मजदूर की मौत (PHOTO : ETV BHARAT)

बालोतरा. जिले के पचपदरा में सोमवार रात को निर्माणाधीन रिफाइनरी में जबरदस्त तरीके से बवाल मच गया है. हादसे में एक मजदूर की मौत के बाद आक्रोशित मजदूरों ने रिफाइनरी के गेट बंद करके धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. बड़ी संख्या में मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई. वहीं सूचना मिलने के बाद पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं. इस बीच आक्रोशित लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए जमकर हंगामा किया है.

दरअसल, सोमवार शाम को पचपदरा में निर्माणाधीन रिफायनरी में पाइप लाइन बिछाते समय पाइन ऊपर गिरने रिछोली (पाटोदी) निवासी कार्यरत श्रमिक नसीर खान की मौत हो गई. जैसे ही इस बात की जानकारी रिफाइनरी के अन्य मजदूरों को लगी तो आक्रोशित मजदूर रिफाइनरी के गेट बंद करके धरने पर बैठ गए. धरने पर बैठे श्रमिकों के अनुसार रिफाइनरी में मजदूरों की सुरक्षा और सेफ्टी को लेकर किसी तरह का प्रबंधन नहीं है, जिसके चलते आए दिन हादसे में मजदूरों की मौत हो रही है. मजदूरों ने कहा कि जांच करके दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कानून कार्यवाही की जाए. इसके अलावा मजदूरों की सुरक्षा और सेफ्टी की व्यवस्था की जाए. उनका कहना है कि जब तक हमारी मांगें पूरी नही होगी तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा.

पचपदरा थानाधिकारी अमराराम के अनुसार श्रमिक की मौत के मामले को लेकर अब तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है. जैसी रिपोर्ट मिलेगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी. कुछ सरपंच और मजदूर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. मौके पर कानून व्यवस्था बनी हुई है और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात हैं.

इसे भी पढ़ें :बिजली के खम्भों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली हुई अनियंत्रित, 40 वर्षीय खनन मजदूर की मौत - labour died in accident

कंपनियां श्रमिक की जिंदगी के साथ कर रही खिलवाड़ : सांसद उम्मेदाराम बेनीवाल ने भी श्रमिक नसीर खान की मौत पर दु:ख जाहिर किया है. इसके साथ उन्होंने सुरक्षा प्रबंधनों पर सवाल उठाते हुए कहा कि कंपनियां सुविधाओं में कटौती कर श्रमिकों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रही है. ऐसी दर्जनों घटनाएं घटित हो चुकी हैं. सुरक्षा प्रबंधन और सुविधाएं कागजों तक ही सीमित है लेकिन धरातल पर स्थितियां कुछ अलग ही है जो श्रमिकों के जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details