राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: रेनवाल कृषि मंडी में भारी मात्रा में नकली सरसों का जखीरा मिला, गोदाम किया सीज

रेनवाल कृषि मंडी में नकली सरसों का जखीरा मिलने से हड़कंप मच गया. देर रात को सरसों के गोदाम को सीज कर दिया गया है.

Fake Mustard in Renwal
रेनवाल कृषि मंडी में नकली सरसों मिलने की शिकायत के बाद जांच करती मंडी सचिव (Photo ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

जयपुर: प्रदेश में नकली मावा, मिठाइयों और घी तेल के बाद अब नकली सरसों ने भी दस्तक दे दी है. जयपुर जिले के रेनवाल में कृषि मंडी में नकली सरसों की सैकड़ों बोरियां मिलने के बाद मंडी प्रशासन में हड़कंप मच गया. इस शिकायत के बाद सोमवार देर रात को कृषि अधिकारी मंडी पहुंचे और नकली सरसों के भंडारण को सील कर आगे की कार्रवाई शुरू की.

रेनवाल कृषि मंडी में भारी मात्रा में नकली सरसों का जखीरा मिला (Video ETV Bharat Jaipur)

दरअसल, भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंडी में भारी मात्रा में नकली सरसों पड़ी होने की सूचना दी थी. इसके बाद उपखंड अधिकारी ने जांच के आदेश दिए. सोमवार देर रात कार्यवाहक कृषि मंडी सचिव कृतिका गौड़ रेनवाल कृषि मंडी पर पहुंची और सरसों के भंडारण को सीज कर आगे की कार्रवाई शुरू की. गौड़ ने बताया कि उन्हें शिकायतकर्ताओं और उपखंड अधिकारी द्वारा सूचना मिली थी कि कृषि मंडी में नकली सरसों पड़ी हुई है. मौके पर आकर जांच की है. गोदाम में पड़ी सरसों को सीज कर दिया गया है. अब इसकी शिकायत फूड एंड सेफ्टी विभाग को कर दी गई है. वहां से जांच के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो पाएगा.

पढ़ें: मंडियों में पहुंच रही है नकली सरसों, ऐसे की जा रही है तैयार, जानिए कैसे करें इसकी पहचान

कृषि मंडी सचिव चल रही अवकाश पर:भाजपा मंडल अध्यक्ष रेनवाल लक्ष्मीकांत तोतला ने कहा कि रेनवाल के कृषि मंडी में सोमवार रात को नकली सरसों मिलने के मामले में कृषि मंडी प्रशासन की कार्य शैली पर भी सवाल उठ गए हैं. पिछले 11 दिनों से कृषि मंडी की सचिव राज कंवर अवकाश पर चल रही है. इस बीच इतनी बड़ी मात्रा में मंडी में नकली सरसों का आना कृषि मंडी के कर्मचारियों की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े कर रहा है. भाजपा मंडल अध्यक्ष तोतला ने कहा कि गोदाम में सैंकड़ों की संख्या में नकली सरसों की बोरियां पड़ी है. ऐसे में कृषि मंडी के अधिकारियों और कर्मचारी को इसकी भनक कैसे नहीं लग पाई. इस मामले में कृषि मंडी के कर्मचारियों की मिली भगत से भी इनकार नहीं किया जा सकता.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details