राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में चांदीपुरा वायरस का खौफ, मासूम की मौत के बाद चिकित्सा विभाग में मचा हडकंप - Death Due To Chandipura virus

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 9, 2024, 7:07 PM IST

Chandipura virus in Rajasthan शाहपुरा जिले में चांदीपुरा वायरस से एक बालिका की मौत हो गई. बुखार से ग्रसित बालिका की 6 अगस्त को अहमदाबाद में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि हुई थी. अहमदाबाद में ही बालिका का इलाज चल रहा था.

चांदीपुरा वायरस से बालिका की मौत
चांदीपुरा वायरस से बालिका की मौत (ETV Bharat GFX)

चांदीपुरा वायरस से बालिका की मौत (ETV Bharat jaipur)

जयपुर : चांदीपुरा वायरस से शाहपुरा जिले में एक बच्ची की मौत का मामला सामने आया है. इसके बाद चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया. बच्ची की मौत की सूचना के बाद चिकित्सा विभाग की ओर से जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिस इलाके में बच्ची पॉजिटिव पाई गई वहां स्क्रीनिंग के निर्देश दे दिए गए हैं. चांदीपुरा वायरस से हुई इस मौत के बाद चिकित्सा विभाग की टीम स्थानीय इलाके में पहुंची और स्वाइन फ्लू और कोरोना को लेकर जो गाइडलाइन जारी की गई है उसके अनुसार बच्ची का अंतिम संस्कार किया गया.

बालिका के निधन की सूचना के बाद शाहपुरा जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत, सीएमएचओ डॉ. वी डी मीणा, फूलियाकलां एसडीएम राजकेश मीना सहित आला अधिकारी इटडिया पहुंचे. जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मेडिकल प्रोटोकोल के तहत शव का अंतिम संस्कार करा दिया गया है. इस संबंध में स्थानीय प्रशासन को निर्देशित किया गया. समूचे गांव व आसपास में मेडिकल टीम सर्वे कर रही है. वहीं, इटडिया गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकों की टीम को तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें-आज से पूर्वी राजस्थान में बारिश, इन तीन संभागों में रहेगा अलर्ट - WEATHER UPDATE RAJASTHAN

बता दें कि गुजरात में पिछले कुछ समय से चांदीपुरा वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. राजस्थान में भी गुजरात से लगते जिलों में लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है. कुछ समय पहले डूंगरपुर और उदयपुर से भी इस तरह के मामले सामने आए थे. शाहपुरा जिले के इटडिया गांव में चार अगस्त को बुखार से ग्रसित बालिका की 6 अगस्त को अहमदाबाद में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि हुई थी. बालिका का इलाज अहमदाबाद में चल रहा था. इसी दौरान मासूम ने दम तोड़ दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details