दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 10, 2024, 7:50 PM IST

ETV Bharat / state

भारत मंडपम में चल रहे आहार मेले में 18 देशों की 80 कंपनियों ने लगाए स्टॉल

Aahar Mela 2024: भारत मंडपम में चल रहा अंतरराष्ट्रीय आहार मेला कल यानी सोमवार को समाप्त हो जाएगा. इसमें 18 देशों की 80 कंपनियों ने स्टॉल लगाया है.

d
d

नई दिल्लीःप्रगति मैदान के भारत मंडपम में अंतरराष्ट्रीय आहार मेले में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. प्रदर्शनी का उद्देश्य खाद्य एवं पेय पदार्थों के व्यापार को बढ़ावा देना है. 11 मार्च तक आयोजित होने वाले इस मेले के मुख्य आकर्षणों में नए उत्पादों को लॉन्च और प्रदर्शित करना शामिल है. इस मेले में देश-विदेश के 1800 से ज्यादा एग्जीबिटर्स भाग ले रहे हैं. यहां पर कई तरह के फूड और बिजनेस देखने को मिल रहा है. अगर आप भी इन फूड एक्जीबिटर्स से पहले ही मीटिंग करना चाहते हैं, तो आप यहां आ सकते हैं.

आईटीपीओ की महानिदेशक और मेले की एचओडी हेमा मैती ने बताया कि 38वां अंतरराष्ट्रीय आहार मेला भारत मंडपम में एक लाख दस हजार वर्गमीटर में लगा है. सभी नामी-गिरामी कंपनियों ने यहां अपना एक स्टॉल लगाया है. इसकी इतनी प्रतिष्ठा बढ़ गई है कि यदि कोई कंपनी इसका हिस्सा नहीं बन पाती है तो उसे इसका बड़ा मलाल होता है.

यह भी पढ़ेंः आतिशी ने श्रीराम कॉलोनी में दो स्कूल का किया उद्घाटन, कहा- केजरीवाल सरकार दे रही विश्वस्तरीय शिक्षा

आईटीपीओ के डीजीपी कृष्ण कुमार ने बताया कि आहार मेले में खाद्य एवं पेय पदार्थों के अलावा प्रोसेस्ड फूड के उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई है. इस बीट 2 बी प्रदर्शनी में खाद्य एवं पेय उद्योगों से अभी तक लगभग 60 हजार लोग आ चुके हैं. 18 देशों के लगभग 80 कंपनियों के एक्जीविटर्स यहां आए हैं. ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जर्मनी, ईरान, जापान, स्पेन, स्वीटरलैंड, ताइवान, तुर्कमिनिस्तान और यूएई से एक्जीविटर्स ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई है, जिसका उन्हें जबरदस्त फीडबैक मिल रहा है.

इसके अलावा फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील के अपने पवेलियन भी हैं. इसमें केवल ट्रेड विजिटर्स ही आ रहे हैं. इसमें आमलोगों की सहभागिता नहीं है, इसलिए मेला में प्रवेश के लिए 300 रुपए का टिकट रखा गया है. मेले में हरियाणा राज्य की ओर से खासतौर सोया, दूध, चावल, मशरूम से बने विभिन्न उत्पाद, पैकेजिंग मैटेरियल और अन्य खाद्य पदार्थों को प्रदर्शित किया जाएगा. बता दें, दिल्ली- हरियाणा के सभी स्टॉल प्रगति मैदान के भारत मंडपम के हॉल नंबर 4 में लगाए गये हैं. यह मेला 7 मार्च से शुरू है और 11 मार्च तक प्रगति मैदान भारत मंडपम में चलेगा.

यह भी पढ़ेंः गाजियाबाद में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास, एक साथ 55 हजार दर्शक देख सकेंगे मैच

ABOUT THE AUTHOR

...view details