हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कल आएंगे लोकसभा-विस उपचुनावों के नतीजे, हिमाचल में बने हैं इतने काउंटिंग सेंटर्स, ऐसे लें पल-पल का अपडेट - Election result 2024

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 3, 2024, 4:49 PM IST

एग्जिट पोल के बाद अब लोगों की नजरें चुनावी नतीजों पर हैं. चार जून को लोगों का ये इंतजार खत्म हो जाएगा. कल तक ये पूरी तरह से साफ हो जाएगा कि देश में सत्ता परिवर्तन होगा या नहीं. क्या बीजेपी केंद्र और हिमाचल प्रदेश में जीत की हैट्रिक लगा पाएगी. इन सब सवालों के जवाब देश की जनता को मिल जाएंगे. मतगणना के लिए हिमाचल में पूरी तैयारियां हो चुके हैं. ईवीएम इस समय केंद्रीय सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी में स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर रखी गई हैं.

ELECTION RESULT 2024
कॉन्सेप्ट इमेज (ईटीवी भारत)

शिमला: देशभर के नतीजों के साथ 4 जून को हिमाचल की चार लोकसभा सीटों और छह विधानसभा उपचुनावों के नतीजे भी आएंगे. अलग काउंटिंग सेंटर्स में चारों लोकसभा सीटों पर मतगणना होगी. प्रदेश के 31 स्थानों पर 74 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर 5000 मतगणना और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है. मतगणना केंद्रों वाले सभी शिक्षण संस्थान कल बंद रहेंगे. काउंटिंग शुरू होने के बाद एक घंटे तक रुझान देखने को मिलेंगे.

मतगणना शुरू होने से पहले कर्मचारियों को काउंटिंग टेबल आवंटित किए जाएंगे. मतगणना के दौरान सबसे पहले ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी. इसके बाद पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा 'सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी. लोकसभा चुनाव के लिए बनाए गए 72 केंद्रों में से 68 केंद्रों पर EVM और 4 केंद्रों पर पोस्टल वैलेट मतों की गणना होगी. मतगणना केंद्र के बाहर हर राउंड के बाद अनाउंसमेंट कर नतीजों के बारे में अपडेट किया जाएगा.' दोपहर दो बजे तक चारों सीटों पर रिजल्ट को लेकर स्थिति साफ हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 37 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन चारों सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस के बीच में ही टक्कर देखने को मिलेगी. मंडी में कंगना-विक्रमादित्य सिंह. हमीरपुर में अनुराग ठाकुर-सतपाल रायजादा, शिमला में विनोद सुल्तानपुरी-सुरेश कश्यप, कांगड़ा में राजीव भारद्वाज और आनंद शर्मा के बीच कड़ा मुकाबला है. बीजेपी-कांग्रेस को अपने-अपने पक्ष में चुनावी नतीजे आने की उम्मीद है. बता दें कि हिमाचल में 1 जून को हुए मतदान के दौरान कुल 70.90 प्रतिशत मतदान हुआ था. सबसे अधिक मतदान मंडी सीट पर हुआ था. यहां का वोटिंग पर्सटेंज 73.15 प्रतिशत रहा था, जबक सबसे कम कांगड़ा में 67.89 प्रतिशत रहा था.

लोकसभा के साथ साथ हिमाचल प्रदेश की छ: विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे भी आएंगे. इन नतीजों पर भी प्रदेश की जनता की नजर है. सुजानपुर, बड़सर, धर्मशाला, लाहौल स्पीति, गगरेट, कुटलैहर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. विधानसभा क्षेत्र के लिए उन्हें विधानसभा क्षेत्र में 6 अतिरिक्त स्टेशन बनाए गए हैं. उपचुनाव के नतीजे प्रदेश की राजनीति को आने वाले समय में प्रभावित करेंगे. ऐसे में बीजेपी-कांग्रेस इन सीटों पर आने वाले नतीजों पर नजरें जमाए हुए हैं. नतीजों के बाद दोनों पार्टियां अपनी आगे की रणनीति बनाएंगी.

देश और हिमाचल के लोकसभा चुनावों के नतीजों की पल-पल की जानकारी ईटीवी भारत अपने पाठकों को पहुंचाएगा. दिनभर के रुझानों से लेकर अंतिम परिणाम की हर स्टीक जानकारी ईटीवी भारत पर मिलेगी. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर एप डाउनलोड कर सकते हैं या गूगल पर ईटीवी भारत और ईटीवी भारत हिमाचल सर्च कर सकते हैं.

केंद्र में नई सरकार बनने के बाद सबसे पहले हिमाचल का दौरा करेगा नया वित्तायोग, तय हो गई तारीख - Finance Commission Himachal Visit

ABOUT THE AUTHOR

...view details