हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल के इन अधिकारियों और जवानों को मिलेगा सम्मान, गृह मंत्रालय ने जारी की लिस्ट - Award on Independence Day

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 14, 2024, 11:01 PM IST

Independence Day: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीरता व विशिष्ट सेवा के लिए विभिन्न पदकों की घोषणा की है. प्रदेश पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा और अग्निशमन के 7 अधिकारियों व जवानों को इसके लिए चुना गया है. डिटेल में पढ़ें खबर...

गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय (फाइल फोटो)

शिमला:हिमाचल पुलिस बेहतर कार्य करती आई है चाहे चुनाव का समय हो या शांति व्यवस्था बनाने का कार्य हो हिमाचल प्रदेश सब जगह खरी उतरी है. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हिमाचल पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मान दिया जाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीरता व विशिष्ट सेवा के लिए विभिन्न पदकों की घोषणा की है. प्रदेश पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा और अग्निशमन के 7 अधिकारियों व जवानों को इसके लिए चुना गया है.

हिमाचल प्रदेश पुलिस की असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर रंजना शर्मा को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक के लिए चुना गया है. पुलिस विभाग में सराहनीय सेवा के लिए बिलासपुर जिला के पुलिस अधीक्षक संदीप धवल, सब इंस्पेक्टर हेम प्रकाश, इंस्पेक्टर नाग देव और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को चुना गया है.हिमाचल में होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा के लिए वरिष्ठ प्लाटून कमांडर जय कुमार को भी पदक के लिए चुना गया है. अग्निशमन विभाग में बेहतर सेवाओं के लिए स्टेशन फायर ऑफिसर मनसा राम, राजेंद्र कुमार और सब फायर ऑफिसर अशोक कुमार को यह पदक मिलेगा.

शिमला में 10 साल पहले दूषित पानी की वजह से 25 से ज्यादा लोगों की जान पीलिया से गई थी. उस दौरान सरकार ने इस केस की जांच संदीप धवल को सौंपी थी. इस मामले की जांच की सराहना हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने की थी. संदीप धवल ने इस केस में सराहनीय कार्य किया था. इसी तरह उन्होंने करोड़ों रुपये के इंडियन टेक्नोमैक कंपनी के घोटाले की एसआईटी प्रमुख के तौर पर जांच की थी. उन्होंने 22 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र तैयार किया था. एसआईटी द्वारा जुटाई जानकारी के आधार पर इंटरपोल ने दुबई से प्रबंध निदेशक को गिरफ्तार किया था. उस दौरान धवल को डीजीपी डिस्क और जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक 2020 से सम्मानित किया जा चुका है.

एसएचओ भुंतर रहते हुए इंस्पेक्टर नाग देव ने 1990 में एचआरटीसी बस में टाइम बम का पता लगाकर 56 सवारियों की जान बचाई थी. उन्होंने एनडीपीएस में उद्घोषित अपराधी को सात साल बाद पकड़ा था. इस वजह से उनका चयन इस पुरस्कार के लिए किया गया है.

सराहनीय सेवा को देखते हुए सब इंस्पेक्टर हेम प्रकाश का चयन पदक के लिए किया गया है. हेम प्रकाश ने सिरमौर जिला के काला अंब पुलिस स्टेशन में सेवाएं देते हुए क्षेत्र से लापता एक नाबालिग लड़की को जम्मू कश्मीर के संवेदनशील क्षेत्र अनंतनाग से दस्तयाब किया था और आरोपी को गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ें:इन शख्सियतों ने दिलाई हिमाचल को नई पहचान, देश से लेकर विदेश तक बढ़ाया देवभूमि का मान

ABOUT THE AUTHOR

...view details