दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

गाजियाबाद: 48 लाख कीमत का 500 क्विंटल कुट्टू सीज, नवरात्रि में फूड विभाग की बड़ी कार्रवाई - Buckwheat seized in Ghaziabad

गाजियाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग ने शनिवार को कई क्षेत्रों में मिलावटखोरों के खिलाफ छापेमारी की. इस दौरान लगभग 500 क्विंटल कुट्टू सीज किया गया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

गाजियाबाद में 500 क्विंटल कुट्टू सीज
गाजियाबाद में 500 क्विंटल कुट्टू सीज (Etv Bharat)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद में शारदीय नवरात्रि के पहले दिन कुट्टू के आटे का सेवन करने से तकरीबन 17 लोग बीमार हो गए थे. दरअसल नवरात्रि के दौरान मिलावटखोर, लोगों की सेहत के साथ-साथ आस्था से भी खिलवाड़ कर रहे हैं. वे एक्सपायर हो चुके माल को बाजार में खपाने की कोशिश में लगे हैं. गाजियाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा गाजियाबाद के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार छापेमारी की जा रही है. जिले के कई क्षेत्रों में शनिवार को फूड विभाग द्वारा छापेमारी की गई.

गाजियाबाद के जीटी रोड स्थित एक फार्म के गोदाम पर फूड विभाग द्वारा छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान फूड विभाग की टीम को 345 बोरियो में भंडारित कुट्टू गिरी (kuttu kernel) मिला. सभी बोरों पर खाद्य सुरक्षा और मानक (लेबलिंग और प्रदर्शन) विनियम 2020 के उपबंधों के अनुसार अनुज्ञप्ति संख्या, विनिर्माता का पता, बैच नंबर, पैकेजिंग तिथि और यूज बाय डेट अंकित नहीं है. इस दौरान लगभग 156.5 कुंतल कुट्टू गिरी को जब्त कर तीन नमूने संग्रहित किए गए हैं. कुट्टू गिरी की अनुमानित कीमत 15.65 लाख है. संग्रहित नमूनों को जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला भेजा जा गया है.

ये भी पढ़ें: नोएडा में कुट्टू का आटा खाने से कई लोग बीमार, कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज

जीटी रोड इंडस्ट्रियल एरिया स्थित एक स्टोरेज में नवरात्रि को लेकर भंडारित कुट्टू और कुट्टू गिरी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 685 बोरियो में भंडारित लगभग 342.5 कुंतल कुट्टू को सीज कर दिया गया. जिसकी अनुमानित लागत तकरीबन 32.41 लाख रुपये है. जांच के लिए सैंपल को प्रयोगशाला भेजा जा रहा है. सहायक आयुक्त खाद्य अरविंद यादव के मुताबिक जांच के उपरांत परिणाम के अनुसार खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के अनुसार संबंधित खाद्य कारोबारी के खिलाफ आवश्यक विधिक कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में कुट्टू का आटा खाने से 17 लोग बीमार

ABOUT THE AUTHOR

...view details