राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: त्योहार पर ट्रेनों में बढ़ा यात्री भार, रेलवे की ओर से 47 स्पेशल ट्रेनों का संचालन, 68 ट्रेनों में बढ़ाए अतिरिक्त डिब्बे

त्योहार सीजन को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे ने 47 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है और 68 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं.

Special Train For Festive Season
यात्रियों के लिए स्पेशन ट्रेन (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जयपुर: दीपावली और छठ पूजा को देखते हुए ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी के जवान रेलवे स्टेशनों पर तैनात हैं. त्योहारों के अवसर पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. कई ट्रेनों में डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है.

उत्तर पश्चिम रेलवे ने त्योहारी सीजन पर चलाई स्पेशल ट्रेन (ETV Bharat Jaipur)

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक रेलवे की ओर से आगामी त्योहारी सीजन में ज्यादा यात्री भार को ध्यान में रखते हुए स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है. साथ ही कई ट्रेनों में अस्थाई रूप से अतिरिक्त डिब्बे भी जोड़े गए हैं. दिल्ली, मुंबई बांद्रा टर्मिनस, तिरुपति, हैदराबाद, रांची, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, हैदराबाद, ओखा समेत कई अन्य प्रमुख स्थानों के लिए 47 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. इसके साथ ही अब तक कुल 68 ट्रेनों में 145 डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी भी की गई है.

पढ़ें:दीपावली पर कोटा होकर चलेगी जयपुर और पुणे के बीच स्पेशल ट्रेन, जानिए पूरी डिटेल - Special Train for Diwali

इसके अलावा और भी ट्रेनों में डिब्बों की उपलब्धता अनुसार डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी के प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त स्टाफ लगाये जा रहे हैं. विशेष काउंटर बनाए गए हैं. स्पेशल ट्रेनों के बारे में उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से लगातार उद्घोषणा की जा रही है. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आरपीएफ के अतिरिक्त जवान तैनात किये जा रहे हैं. रेलवे की ओर से यात्रियों को संरक्षित और सुगम यात्रा उपलब्ध कराने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं.

पढ़ें:यात्रीगण कृपया ध्यान दें : राजस्थान की ये वंदे भारत अब आगरा तक चलेगी, यह रहेगा शेड्यूल - Vande Bharat train

बांद्रा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों में भगदड़ मचने की घटना होने के बाद जयपुर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक- चौबंद की गई हैं. जयपुर रेलवे स्टेशन पर रोजाना एक लाख से अधिक यात्रियों का अवगमन होता है. इस समय दीपावली और छठ पर्व के चलते रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है. यात्री अपने परिवार के साथ रेलवे स्टेशनों पर पहुंच रहे हैं. बच्चे और बुजुर्ग भी काफी संख्या में स्टेशनों पर भीड़भाड़ की परेशानी का सामना करने को मजबूर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details